उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फिरोजाबाद में नकली नोट छापने वाले गैंग का पर्दाफाश, 3 आरोपी गिरफ्तार

By

Published : Sep 12, 2022, 4:31 PM IST

Updated : Sep 12, 2022, 5:02 PM IST

फिरोजाबाद की एसओजी, सर्विलांस और थाना रामगढ़ पुलिस ने नकली नोट (Fake currency in Firozabad) छापने वाले तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

Etv Bharat
नकली नोट (फाइल फोटो)

फिरोजाबाद: जनपद की एसओजी, सर्विलांस और थाना रामगढ़ पुलिस ने सोमवार को नकली नोट छापने वाले एक गैंग का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 53 हजार 900 रुपये के नकली नोट बरामद (Fake currency recovered in Firozabad) किए हैं. इसके अलावा आरोपियों के पास से पुलिस को नकली नोट चलाकर बदले गए 58 हजार रुपये के असली नोट मिले हैं. आरोपियों के कब्जे से टीम ने नोट छापने के उपकरण (counterfeit note tool) भी बरामद किए हैं.

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी ने सोमवार को एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान इस गैंग का खुलासा किया. उन्होंने बताया कि पकड़े गए लोग काफी शातिर है जो इस तरह के गोरखधंधे को अंजाम दे रहे थे. यह लोग नोट का कलर प्रिंटआउट निकालते थे और वाटरमार्क, तार लगाकर उसे असली नोट का रूप देते थे. इनके कब्जे से प्रिंटर और अन्य सामान भी बरामद हुआ है. इनके कब्जे से दो हजार के साथ-साथ 500,200 के भी नोट बरामद हुए है. मुख्य रूप से इनका फोकस 500 के नोट छापने पर ही रहता था.

मामले के बारे में जानकारी देते वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि नोट छापने का यह काम रामगढ़ थाना क्षेत्र के जगजीवन नगर में चल रहा था. यह लोग छोटे-छोटे दुकानदारों की दुकानों पर इन नोटो को चलाते थे और नकली से असली नोट लेकर धन अर्जित करते थे. इनके खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई की जाएगी. पकड़े गए आरोपियों के नाम कमल प्रताप निवासी जगजीवन नगर सैलई थाना रामगढ़, रामवीर निवासी राजा का ताल थाना टूंडला और कुल्वेन्द्र गांव सिकेरा थाना मटसेना है. कमल प्रताप के मकान में नोट छापने का धंधा चल रहा था.

यह भी पढ़ें:नकली नोट के साथ युवक गिरफ्तार, कुल 1 लाख 1600 रुपये थे, पंजाब से राजस्थान सप्लाई करने आया था

Last Updated : Sep 12, 2022, 5:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details