उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फिरोजाबाद में चल रहा सिंथेटिक दूध का कारोबार, दिल्ली एनसीआर तक फैला जाल

By

Published : Oct 8, 2022, 10:02 PM IST

फिरोजाबाद में पुलिस ने सिंथेटिक दूध बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड किया है. पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया है और दो फरार लोगों की तलाश कर रही है. साथ ही मौके साथ सिंथेटिक दूध के साथ बनाने के उपकरण भी बरामद हुए हैं.

ने सिंथेटिक दूध बनाने की फैक्ट्री
ने सिंथेटिक दूध बनाने की फैक्ट्री

फिरोजाबाद: पुलिस और खाद्य सुरक्षा विभाग ने सिंथेटिक दूध बनाने के कारोबार का खुलासा किया है. यह कारोबार एक दुग्ध डेयरी की आड़ में चल रहा था. पुलिस ने एक आरोपी को भी गिरफ्तार किया है, जबकि दो लोग फरार है. जिनकी तलाश की जा रही है. मौके से पुलिस को चार सौ लीटर सिंथेटिक दूध और उसे बनाने में प्रयुक्त होने वाली यूरिया समेत कई घातक कैमिकल भी बरामद किए है.

जानकारी देते एसपी

एसपी देहात कुंवर रणविजय सिंह ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि थाना फरिहा पुलिस को जानकारी मिली थी, रानीपुर गांव में डेयरी की आड़ में सिंथेटिक दूध बनाया जा रहा है. जानकारी के आधार पर पुलिस ने खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम के साथ छापेमारी की. जहां से चार सौ लीटर सिंथेटिक दूध, उसे बनाने में उपयोग में आने वाला डिटर्जेंट, यूरिया और अन्य घातक केमिकल बरामद हुए है.

एसपी देहात ने बताया कि मौके से प्रदीप यादव पुत्र औसान निवासी गांव रानीपुर थाना फरिहा को गिरफ्तार किया है. मौके से दो आरोपी फरार भी हुए है, पहले का नाम मनोज है जोकि प्रदीप का भाई है. जबकि दूसरे का नाम मुनेश पुत्र कप्तान सिंह है. यह लोग बीते दस साल से सिंथेटिक दूध बनाने का काम कर रहे हैं. 500 लीटर दूध प्रतिदिन बनाकर दिल्ली और एनसीआर में इसकी सप्लाई करते थे. गिरफ्तार आरोपी ने सिंथेटिक दूध बनाने की ट्रेनिंग अपनी ननिहाल में ली थी. इनकी कड़ी में जो लोग शामिल है उनकी तलाश की जा रही है.


यह भी पढ़ें:दुकानों के सामने रखे दूध-दही की चोरी कर वहीं बेचने पहुंच गया चोर, जानें फिर क्या हुआ

यह भी पढ़ें:बच्चों को डिब्बाबंद दूध का सेवन कराने वाली माताएं हो जाएं सावधान, ये हो सकता है खतरनाक

ABOUT THE AUTHOR

...view details