उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पंचायत चुनाव: पोलिंग पार्टियां रवाना, कल बंद होगा 10 हजार प्रत्याशियों की किस्मत का पिटारा

By

Published : Apr 25, 2021, 3:27 PM IST

Updated : Apr 25, 2021, 3:42 PM IST

फिरोजाबाद में पंचायत चुनाव में कई दिग्गजों की साख दांव पर लगी है. यहां 26 अप्रैल को तीसरे चरण में मतदान किया जाएगा, जिसके लिए पोलिंग पार्टियां रवाना कर दी गई हैं.

फिरोजाबाद पंचायत चुनाव के लिए कल पड़ेंगे वोट
फिरोजाबाद पंचायत चुनाव के लिए कल पड़ेंगे वोट

फिरोजाबाद: जिले में 26 अप्रैल यानी सोमवार को पंचायत चुनाव के तहत मतदान किया जाएगा. जिसके लिए रविवार को अलग-अलग स्थानों से पोलिंग पार्टियां रवाना कर दी गई हैं. पंचायत चुनाव में सुरक्षा के दृष्टि से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. चुनाव ड्यूटी में 10 हजार पुलिस के जवान लगाये गए हैं. पूरे जनपद को 9 जोन और 124 सेक्टरों में बांटा गया है.

सुरक्षा के किए गए पुख्ता इंतजाम.

इतने प्रत्याशी आजमा रहे भाग्य
जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह और एसएसपी ने सख्त लहजे में कहा है कि अगर कोई चुनाव प्रभावित करने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी. जिले में ग्राम प्रधान पद के 564, जिला पंचायत सदस्य के 33, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 817 और ग्राम पंचायत सदस्य पद के 7,196 पदों के लिए 26 अप्रैल को वोटिंग होगी. इन सभी पदों के लिए 10,425 प्रत्याशी मैदान में हैं. जिला पंचायत सदस्य के लिए 450, क्षेत्र पंचायत के लिए 3,372, ग्राम प्रधान के लिए 5,202 और ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 1501 प्रत्याशी मैदान में हैं.

चुनाव सम्पन्न कराने के लिए जिले में 1082 मतदान केंद्र और 2,243 बूथ बनाए गए हैं. इन केंद्रों में से 309 केंद्र संवेदनशील, 323 अति संवेदनशील और 232 केंद्र अति संवेदनशील प्लस की श्रेणी में रखे गए हैं. उसी के हिसाब से सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. जिले में सोमवार को कुल 13 लाख 9 हजार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.


इसे भी पढ़ें-पंचायत चुनाव: दांव पर है कई दिग्गजों की साख, इस पार्टी का रहा है दबदबा

इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर
इस त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में फिरोजाबाद जिले के कई राजनीतिक परिवारों की प्रतिष्ठा दांव पर है. सिरसागंज से सपा से निष्कासित विधायक हरिओम यादव की पत्नी और बेटे दोनों जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ रहे हैं. हरिओम यादव सैफई परिवार के करीबी रिश्तेदार हैं. वे रिश्ते में सपा संरक्षक मुलायम सिंह के समधी लगते हैं. लिहाजा हरिओम यादव की प्रतिष्ठा दांव पर है. इसी तरह जसराना के पूर्व विधायक रामवीर सिंह यादव की पत्नी मीरा देवी और बेटे अमोल यादव भी जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ रहे हैं. पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष राम सिया यादव भी चुनाव मैदान में हैं. महिला आयोग की मेम्बर सुमन चतुर्वेदी भी चुनाव मैदान में हैं.

सोशल डिस्टेंस की उड़ी धज्जियां.

ये हैं जातिगत आंकड़े

  • यादव-ढाई लाख
  • ठाकुर-डेढ़ लाख
  • लोधी-दो लाख
  • निषाद-डेढ़ लाख
  • जाटव-70 हजार
  • अन्य ओबीसी-डेढ़ लाख
  • अन्य एससी-एक लाख
  • बघेल-60 हजार
  • राठौर-50 हजार
  • ब्राह्मण-60 हजार
  • मुसलमान-70 हजार


ये हैं प्रमुख मुद्दे
अन्य जगह की तरह फिरोजाबाद में भी सड़क, बिजली और पानी चुनावी मुद्दे हैं. कुछ गांवों में खारा पानी, गिरता जल स्तर और सिंचाई के लिए पानी की अनुपलब्धता भी बड़े मुद्दे हैं.

सोशल डिस्टेंस की उड़ी धज्जियां
पोलिंग पार्टी की रवानगी के दौरान सोशल डिस्टेंस की धज्जियां उड़ती हुई दिखाई दीं. मंडी समिति में चुनाव ड्यूटी में लगे कार्मिक सामग्री लेने के लिए आपाधापी करते और एक दूसरे से सटे हुए नजर आए.

Last Updated : Apr 25, 2021, 3:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details