उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

5 सौ करोड़ रुपये खर्च होने के बाद भी नहीं दूर हुआ जल संकट, लोगों ने खोला नगर निगम के खिलाफ मोर्चा

फिरोजाबाद के लोगों को पीने के पानी की सप्लाई के लिए पांच सौ करोड़ रुपये की लागत से जेडाझाल परियोजना की पाइप लाइन डाली गयी थी. लेकिन ये परियोजना भी पानी की समस्या को दूर नहीं कर सकी है.

By

Published : Dec 12, 2021, 6:07 PM IST

लोगों ने खोला नगर निगम के खिलाफ मोर्चा
लोगों ने खोला नगर निगम के खिलाफ मोर्चा

फिरोजाबादः जिले में पीने के पानी की सप्लाई के लिए पांच सौ करोड़ रुपये की लागत से जेडाझाल परियोजना की पाइप लाइन डाली गयी थी. लेकिन ये परियोजना भी पानी की समस्या को दूर नहीं कर सकी है. हालात ये है कि शहर के कई इलाकों में इसकी सप्लाई नहीं हो पा रही है. ऐसे इलाकों में पानी का संकट बना हुआ है.

शहर के हुमायूंपुर इलाके के लोगों ने तो रविवार को जाम लगा दिया और पानी की समस्या को दूर करने की मांग भी की. आपको बता दें कि फिरोजाबाद शहर में बीते कई सालों से पानी का संकट था. भूगर्भ में जल स्तर गिर जाने के कारण अधिकांश नलकूपों ने काम करना बंद कर दिया था. मामले की गंभीरता को भांपते हुए जनप्रतिनिधियों के प्रयास के बाद शहर के लिए एक पेयजल योजना स्वीकृत हुई. जेड़ाझाल नहर से एक नई नहर निकाल कर गांव नन्दपुर तक पानी लाया गया. जहां से पाइपलाइन के जरिये सैलई गांव स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किया गया.

लोगों ने खोला नगर निगम के खिलाफ मोर्चा

इसे भी पढ़ें- ओमप्रकाश राजभर को करारा झटका, राजभर समाज के कई नेताओं ने भाजपा का दामन थामा

पानी के शुद्ध होने के बाद उसकी सप्लाई शहर के भिन्न-भिन्न मोहल्लों में की जाती है. इस योजना पर करीब 500 करोड़ रुपये खर्च भी हो चुका है. बावजूद इसके शहर के कई इलाकों में अभी भी पानी की समस्या बनी हुयी है. शहर के हुमायूंपुर में भी ट्यूबवेल के खराब होने की वजह से पिछले कई दिनों से पानी नहीं आ रहा है. लिहाजा वहां के परेशान लोगों ने खाली बर्तनों का साथ सड़क जाम कर दी, जो कई घण्टे तक रही. मामले की जानकारी मिलने पर पुलिस और नगर निगम के अफसर मौके पर पहुंचे और लोगों को समझा बुझाकर जाम खुलवाया. जलकल विभाग के महाप्रबंधक आर बी राजपूत से लोगों को भरोसा दिया कि एक या दो दिन में उनके मोहल्ले की पाइप लाइन को मेनलाइन से कनेक्ट कर दिया जायेगा. जिसके दिक्कत दूर हो जायेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details