उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

छापेमारी में सात हजार ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन बरामद

By

Published : Feb 22, 2021, 8:01 PM IST

यूपी के फिरोजाबाद में खाद्य और औषधि विभाग की टीम ने खाद्य सामान बेचने वाली एक दुकान पर छापेमारी की. छापेमारी के दौरान ऑक्सीटॉसिन इंजेक्शनों का जखीरा बरामद किया गया. यह इंजेक्शन पशुओं से जबरन दूध निकालने के काम में आते हैं.

ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन बरामद.
ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन बरामद.

फिरोजाबादःखाद्य और औषधि विभाग की टीम ने दुकानों पर छापेमारी की. छापेमारी के दौरान टीम ने एक दुकान से सात हजार दो सौ ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन बरामद किया. खाद्य और औषधि प्रशासन विभाग को जानकारी मिली थी कि मटसेना थाना क्षेत्र में ऑक्सीटॉसिन इंजेक्शन बेचने का धंधा चलता है.

इसी जानकारी के आधार पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी बीएस कुशवाह ने एसडीम सदर बुशरा बानो के नेतृत्व में टीम के साथ छापेमारी की. उन्होंने सचिन ट्रेडर्स नामक खाद्य सामग्री की दुकान पर छापेमारी की. छापेमारी के दौरान वहां टीम को 7,200 ऑक्सीटॉसिन इंजेक्शन बरामद हुए. इन्हें विभाग ने सील कर दिया, इसके अलावा दुकान पर मिले सरसों के तेल, रिफाइंड तेल के घटिया होने की आशंका पर उनका नमूना लिया गया और उन्हें सीज किया गया.

खाद्य औषधि प्रशासन विभाग के जिला अभिहित अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार ने बताया ऑक्सीटॉसिन इंजेक्शन काफी घातक होते हैं. इनसे पशुओं में जहां कुछ समय बाद दूध देने की क्षमता कम हो जाती है. वहीं पशुओं में प्रजनन की क्षमता कम होने से बांझपन की शिकायत भी आ जाती है. इसके अलावा जो भी व्यक्ति इस दूध को पीता है. वह भी गंभीर बीमारी का शिकार हो जाता है. इनमें बड़े लोगों में जहां आंखों से कम दिखाई देना और नपुंसकता जैसी बीमारी पैदा हो जाती है. वहीं बच्चों में लीवर इत्यादि की समस्या पैदा हो जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details