उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फिरोजाबाद मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की कवायद शुरू

By

Published : Apr 17, 2021, 6:55 PM IST

कोविड महामारी के चलते देश भर में ऑक्सीजन की कमी महसूस होने लगी है. सरकार उद्योगों को मिलने वाली ऑक्सीजन में कटौती करते हुए इसे अस्पतालों को देने का निर्णय लिया है. वहीं बड़ी खबर यह भी है कि फिरोजाबाद जनपद के मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन उत्पादन के लिए प्लांट लगने जा रहा है.

ऑक्सीजन प्लांट
ऑक्सीजन प्लांट

फिरोजाबादः कोरोना संक्रमण काल में ऑक्सीजन की कमी के मद्देनजर एक बड़ी खबर है. फिरोजाबाद मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट स्थापित किया जाएगा. इस प्लांट की स्थापना का काउंट डाउन शुरू हो गया है. शनिवार को मेडिकल कॉलेज के अधिकारियों ने सदर विधायक के साथ प्रस्तावित जगह का निरीक्षण किया.

जानकारी देते विधायक.

केंद्र सरकार का होगा प्लांट
बीजेपी के सदर विधायक मनीष असीजा ने बताया कि प्लांट का निर्माण कार्य शुरू करा दिया गया है, जिसकी लागत डेढ़ करोड़ रुपये आयेगी. प्लांट केंद्र सरकार द्वारा लगाया जायेगा. प्रदेश सरकार ने भवन निर्माण के लिए 14 लाख 50 हजार रुपये की धनराशि अवमुक्त कर दिया है.

यह भी पढ़ेंः-ओपीडी सेवा ठप होने से नहीं मिल रहा इलाज, मुश्किल में मरीज

15 दिन में होगा भवन निर्माण
कोरोना से लड़ने में अस्पताल में चिकित्सकों, दवा और बेड के साथ गंभीर पेशेंट के लिए ऑक्सीजन की भी जरूरत पड़ती है, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर में अभी से ऑक्सीजन की कमी महसूस होने लगी है. विधायक मनीष असीजा ने प्लांट के लिए धनराशि स्वीकृत किये जाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार का शुक्रिया अदा किया है. उन्होंने बताया कि भवन निर्माण का कार्य 15 दिन में पूरा कर लिया जायेगा और प्लांट जल्द ही काम करना शुरू कर देगा. इस प्लांट के लगने से फिरोजाबाद और आसपास के जनपदों में ऑक्सीजन की कमी पूरी हो सकेगी. भरपूर ऑक्सीजन मिलने से गंभीर बीमार मरीजों की जिंदगी बचायी जा सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details