उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

इस गांव के निवासी पीते हैं हरा पानी, ये है वजह

फिरोजाबाद के एक गांव में लोग हरे रंग का पानी पीने के लिए मजबूर हैं. लोगों का कहना है कि वो इस बात की शिकायत कई बार अधिकारियों से कर चुके हैं, लेकिन अभी तक कोई भी एक्शन नहीं लिया गया है.

By

Published : Jan 13, 2021, 2:47 PM IST

Updated : Jan 13, 2021, 5:43 PM IST

गांव में आ रहा हरा पानी
गांव में आ रहा हरा पानी

फिरोजाबाद: जिले के एक गांव में लोग दूषित पानी पीने के लिए मजबूर हैं. जमीन से निकलने वाला पानी हरे रंग का है. इस समस्या को कई साल बीत चुके हैं, लेकिन अभी तक सरकार शुद्ध पेयजल का इंतजाम नहीं कर सकी है. जमीन से हरे रंग का पानी निकलने का कारण भी अब तक पता नहीं किया जा सका है. ग्रामीणों को आशंका है कि आसपास के कारखानों का पानी जमीन में जा रहा है. इससे ही भू-गर्भ जल स्रोत दूषित हो रहा है.

हरा पानी पीने को मजबूर ग्रामीण
जमीन से निकलता है हरे रंग का पानीहरे पानी की समस्या फिरोजाबाद के जौनपई गांव की है. यह गांव शहर के समीप है. शिकोहाबाद विधानसभा क्षेत्र और सदर तहसील के इस गांव में पानी की यह समस्या चार से पांच साल पुरानी है. इस गांव के सारे हैंडपंप खराब हो चुके हैं. लोगों ने पानी की समस्या से निजात पाने के लिए सबमर्सिबल लगवा लिए हैं. इस गांव जमीन से निकलने वाले पानी का रंग हरा और स्वाद कड़वा होता है.जांच के लिए भेजा पानी का सैम्पलमजबूरी में लोग इस पानी का अन्य कामों में प्रयोग करते हैं और पीने के लिए भी उपयोग करते हैं. ग्रामीणों का कहना कि साधन संपन्न लोग तो बाजार से पानी मंगवा लेते हैं, लेकिन गरीब लोग इस पानी को पीने के लिए मजबूर हैं. इससे पेट खराब हो जाता है और नहाने पर शरीर में खुजली होने लगती है. अधिकारियों से इस संबंध में कई बार शिकायत की गयी है, लेकिन समस्या को हल नहीं किया गया. जल निगम के जूनियर इंजीनियर केडी सिंह का कहना है कि पानी का सैम्पल जांच के लिए विधि विज्ञान प्रयोगशाला भेजा गया है. जांच रिपोर्ट आने के बाद ही समाधान तलाशा जा सकेगा.
Last Updated : Jan 13, 2021, 5:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details