उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

स्वच्छता सर्वेक्षण में चमकी सुहाग नगरी, मिला फास्टेस्ट मूवर सिटी का अवॉर्ड

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में फिरोजाबाद सिटी को फास्टेस्ट मूवर सिटी का अवॉर्ड मिला है. सुहाग नगरी ने बड़ी छलांग लगते हुए 53वीं रैंक हासिल की है.

By

Published : Aug 20, 2020, 6:50 PM IST

firozabad won the fastest mover city award
स्वयं सहायता समूह की महिलाएं

फिरोजाबाद: जिले को स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में फास्टेस्ट मूवर सिटी का अवॉर्ड मिला है. इससे पहले फिरोजाबाद को 292 रैंक मिली थी. केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इसकी घोषणा की. इस दौरान उन्होंने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से बात कर उनका हौसला बढ़ाया. जिस सामान को लोग कबाड़ में फेंक देते हैं उसको ये महिलाएं उससे सुंदर और कलात्मक, जनपयोगी सामान बनाकर आत्मनिर्भर बनने का काम कर रही हैं.

जीवाराम हॉल में मंत्री के साथ वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किया गया. वैसे तो देश के चार शहरों को चुना गया था, जिनमें स्वच्छता के लाभार्थियों से पीएम का संवाद स्थापित करना प्रस्तावित था, लेकिन इसकी कमान शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने संभाली. उन्होंने एनजीओ की महिलाओं से बात की और उनसे केंद्र सरकार की अन्य योजनाओं का भी फीड बैक लिया.

बेकार को आकार देने वाली इन महिलाओं की केंद्रीय मंत्री ने जमकर तारीफ की. महिलाओं ने भी मंत्री का शुक्रिया अदा किया और कहा कि वह पूरी शिद्दत के साथ इस मिशन को आगे बढ़ाएंगी, जिससे कबाड़ से कलात्मक सामान बन सके. कार्यक्रम के अंत में मंत्री ने अलग-अलग शहरों के लिए पुरस्कारों की भी घोषणा की, जिसमें सुहाग नगरी को फास्टेस्ट मूवर का अवॉर्ड मिला है, जो शहर के लिए गौरव की बात है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details