उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

महंगाई पर काबू करने के लिए फिरोजाबाद मंडी ने अपनाया यह तरीका

By

Published : Nov 27, 2020, 4:00 PM IST

यूपी के फिरोजाबाद में आलू और प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए फिरोजाबाद मंडी समिति ने एक नया तरीका इजाद किया है. इससे न केवल महंगाई पर लगाम लगेगी बल्कि मुनाफाखोरी भी कम हो जाएगी.

महंगाई पर काबू करने के लिए फिरोजाबाद मंडी ने अपनाया यह तरीका
महंगाई पर काबू करने के लिए फिरोजाबाद मंडी ने अपनाया यह तरीका

फिरोजाबादःआलू और प्याज की आसमान छूती कीमतों के बीच फुटकर खरीदारों को राहत देने के मकसद से मंडी समिति ने एक नई योजना को अमल में लाना शुरू कर दिया है. इस योजना के तहत फिरोजाबाद की मंडी समिति खुद फुटकर आलू और प्याज की बिक्री कर रही है. हालांकि कुछ शर्तें भी हैं, जिसके मुताबिक ग्राहक को केबल एक किलो ही समान मिलेगा.लेकिन मंडी समिति की मंशा है कि इन शर्तों से छोटे ग्राहकों को फायदा होगा

आलू-प्याज की महंगी कीमतों पर लगेगी लगाम.

फुटकर बाजार में महंगे हुए आलू-प्याज
आलू और प्याज के भाव आसमान छू रहे हैं. आलू और प्याज दोनों की ही कीमत फुटकर बाजार में लगभग 50 रुपये किलो है. कुछ तो महंगाई है ही और कुछ ज्यादा मुनाफे के चलते महंगाई हो रही है. कम भाव में खरीद कर मुनाफाखोर इसे ऊंचे दामों में बेचते हैं. महंगाई होने पर आलू और प्याज आम लोगों की सब्जियों से दूर होने लगा है. इस मनमानी और महंगाई पर लगाम लगाने के लिए फिरोजाबाद की मंडी समिति ने एक नया तरीका ईजाद किया है.

आलू-प्याज का भाव रखा 30 रुपये किलो
इस योजना के तहत मंडी समिति खुद ही आलू और प्याज की बिक्री अपने कर्मचारियों से करा रही है. इस योजना के तहत इन दोनों चीजों का भाव 30 रुपया प्रति किलो रखा गया है. हालांकि कुछ शर्तें भी हैं. शर्तों के मुताबिक किसी भी ग्राहक को सिर्फ एक किलो ही समान दिया जायेगा. इस योजना का लाभ लेने के लिए फुटकर ग्राहक आते तो हैं लेकिन एक किलो समान उनकी समझ से परे है. ग्राहकों का कहना है कि कम से कम पांच किलो सामान दिया जाये, जिससे ग्राहक को बार-बार चक्कर न लगना पड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details