उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 17, 2021, 4:47 PM IST

ETV Bharat / state

इस योजना से किसानों को कर्ज से मिलेगी मुक्ति, ऐसे करें आवेदन

फिरोजाबाद में कृषि विभाग किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड बनवा रहा है. विभाग के अधिकारी और कर्मचारी खुद किसानों के घर-घर जाकर, उन्हें मोटिवेट करेंगे. साथ ही उनके आवेदन को भी भरवा कर बैंक में जमा कराएंगे.

firozabad
किसानों को मिलेगी केसीसी का लाभ

फिरोजाबादःकिसानों को अपनी फसल में लागत के लिए जो पैसे चाहिए उसके लिए उन्हें किसी साहूकार के सामने हाथ ना फैलाना पड़े और वो बैंक से कर्ज लें, इसके लिए फिरोजाबाद में कृषि विभाग किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड बनवा रहा है. विभाग के अधिकारी और कर्मचारी खुद किसानों के घर-घर जाकर, उन्हें मोटिवेट करेंगे. साथ ही उनके आवेदन को भी भरवा कर बैंक में जमा कराएंगे. जिससे किसान क्रेडिट कार्ड बनने में किसानों को कोई दिक्कत ना हो.

किसानों को मिलेगा केसीसी का लाभ

किसानों को नहीं लेना होगा कर्ज
इस योजना का लाभ उन किसानों को मिलेगा, जिन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है. फिरोजाबाद में ऐसे किसानों की संख्या करीब ढाई लाख के आसपास है. जिनके खाते में किसान सम्मान निधि की राशि जाती है. शासन की मंशा के अनुसार ऐसे ही किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ दिया जाएगा. कृषि विभाग के कर्मचारी इस काम को अमलीजामा पहनाने के लिए खाका तैयार करने में जुटे हैं.

केसीसी के लिए किसान करें ऑनलाइन अवेदन
इस संबंध में डिप्टी डायरेक्टर कृषि हंसराज का कहना है कि पहले किसानों को सीधे बैंक भेजा जाता था. लेकिन बैंक में आने वाली परेशानियों के मद्देनजर अब सरकार ने एक नई व्यवस्था की है. जिसके तहत किसान एक पोर्टल पर आवेदन करेंगे. इसके बाद तहसील से आवेदन और दस्तावेजों का सत्यापन होगा. तहसील से सत्यापन के बाद उस आवेदन को संबंधित बैंक में भेजा जाएगा. जहां बैंक उस पर निर्णय लेगी और यह साफ हो सकेगा कि किसान को केसीसी का लाभ मिल सकता है, या नहीं. साथ ही ये भी बताया जाएगा कि बैंक ने अगर उसका आवेदन अस्वीकार किया है, तो उसकी वजह क्या है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details