उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कमजोर छात्रों को मेधावी बनाने के लिए मददगार साबित होगी सरकार की यह पहल, जानिए कैसे

By

Published : Oct 23, 2022, 6:01 PM IST

फिरोजाबाद के 21 राजकीय कॉलेजों में कमजोर विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग विषयों में अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जाएंगी. इनका शिक्षक मानदेय सरकार द्वारा दिया जाएगा.

etv bharat
21 राजकीय कॉलेज

फिरोजाबाद:जनपद में कमजोर स्टूडेंट्स को मेधावी बनाने के लिए एक पहल की शुरूआत की है. इसमें कमजोर बच्चों के लिए अतिरिक्त कक्षाएं संचालित की जाएगी. अतिरिक्त कक्षाओं के लिए जनपद में 21 राजकीय कॉलेजों को चिन्हित किया गया है. इन कक्षाओं के लिए मानदेय पर शिक्षकों को रखा जाएगा.

इस योजना के तहत सबसे पहले कमजोर स्टूडेंट्स का विद्यालय बार चिन्हांकन किया जायेगा, जो लगभग पूरा हो चुका है. हिंदी, गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, रसायन विज्ञान और भौतिक विज्ञान विषय की अतिरिक्त कक्षायें संचालित होंगी. जिनके जरिये छात्रों को मेधावी बनाया जाएगा. जिला विद्यालय निरीक्षक निशा अस्थाना ने बताया कि विशेष कक्षाओं के दौरान विद्यार्थियों का तीन बार मूल्यांकन किया जायेगा.

जानकारी देती जिला विद्यालय निरीक्षक

जनवरी में बच्चों का फ्लोर टेस्ट होगा. इस दौरान अभिभावकों को बुलाकर बच्चों के परिणामों से अवगत कराया जायेगा. जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि विद्यालय की जो समय सारिणी होती है. उसमें पांच-पांच मिनट की कटौती कर 40 मिनट की अतिरिक्त कक्षायें संचालित की जाएंगी. रोस्टर के हिसाब से विषयों की पढ़ाई होगी. जैसे आज गणित तो कल अंग्रेजी की क्लासेस लगेंगीं.

उन्होंने बताया कि यह व्यवस्था प्रबोधन एप (Prabodhan App) के जरिये होंगी. इस व्यवस्था के तहत पढ़ाने की जिम्मेदारी विद्यालय के शिक्षकों पर ही होगी, अगर किसी विद्यालय में शिक्षक नहीं है, तो 15 सौ रुपये के मानदेय पर उनकी नियुक्ति की जायेगी.

यह भी पढ़ें: फिरोजाबाद मेडिकल कॉलेज में मोबाइल टॉर्च की रोशनी में टांके लगाने का वीडियो वायरल, सीएमएस ने दी सफाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details