उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Sep 29, 2020, 5:04 PM IST

ETV Bharat / state

फतेहपुर: प्रवासियों को रोजगार देने में फतेहपुर को मिला प्रदेश में तीसरा स्थान

केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय की तरफ से उत्तर प्रदेश सरकार को घोषित आठ पुरस्कारों में यूपी पहले नंबर पर है. वहीं प्रदेश में प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के मामले में फतेहपुर तीसरे स्थान पर है.

Fatehpur news
Fatehpur news

फतेहपुर: केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय की तरफ से उत्तर प्रदेश सरकार को आठ पुरस्कारों की घोषणा की गई है. यह पुरस्कार पीएम गरीब कल्याण रोजगार अभियान में बेहतरीन प्रदर्शन हेतु दिया गया है. इसी के साथ यूपी इस लिस्ट में प्रथम स्थान पर है. इसी क्रम में GKRA के तहत सामुदायिक शौचालय अभियान (SSA) निर्माण में फतेहपुर को प्रदेश में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है.

योजना की शुरुआत पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की थी

अचानक घोषित लॉकडाउन से सभी औद्योगिक इकाइयां ठप हो गई थीं, जिसके बाद बड़े महानगरों, अन्य प्रदेशों में रोजगार के लिए गए मजदूर वापस अपने घरों को कूच करने लगे. बड़ी संख्या में घरों को लौट रहे मजदूरों को घर पर ही रोजगार देने के लिए सरकार के सामने एक बड़ा चैलेंज दिख रहा था. प्रवासी मजदूरों को घर पर ही रोजगार मिल सके इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से गरीब कल्याण रोजगार का शुभारंभ किया गया. योजना का शुभारंभ पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की थी.

गरीब कल्याण रोजगार अभियान के माध्यम से प्रवासी मजदूरों को मिली मदद

इसी क्रम में फतेहपुर में भी जिलाधिकारी संजीव सिंह एवं मुख्य विकास अधिकारी सत्यप्रकाश के नेतृत्व में गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत की गई. उनके द्वारा विभिन्न विभागों द्वारा प्रवासी मजदूरों को रोजगार से जोड़ने और प्रत्येक विभाग में कितने मजदूरों को रोजगार से जोड़ा जा सकता है, इसका लक्ष्य बनाया गया और इस पर समीक्षा बैठक की गई. बैठक में मनरेगा, पंचायती राज, पीडब्ल्यूडी, नहर विभाग समेत कई अन्य विभाग के आलाधिकारियों ने हिस्सा लेते हुए अपनी अपनी बात रखी. इसमें मनरेगा अंतर्गत सर्वाधिक रोजगार दिया गया.

जिले में शौचालय निर्माण के मामले में हुआ जबरदस्त काम

जिले में 840 ग्राम पंचायतों में 726 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय बनाने का कार्य पूर्ण हो चुका है. इसका लाभ स्थानीय लोगों के साथ राहगीरों को भी मिलेगा. इनके निर्माण में पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना के तहत प्रवासी मजदूरों को काम दिया गया. सूबे में सबसे तेज और सबसे पहले शौचालयों का निर्माण करते हुए सर्वाधिक प्रवासियों को काम दिया गया. इसके लिए जनपद को प्रदेश में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ.

ABOUT THE AUTHOR

...view details