उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फतेहपुर में जमकर सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन, बढ़े कोरोना मरीज

By

Published : Jul 10, 2020, 9:48 PM IST

यूपी के फतेहपुर में जिलाधिकारी के आदेश पर 8 जुलाई की रात्रि से ही लॉकडाउन जारी है. इसके बावजूद भी जिले में लोग लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं. यहां कई जगहों पर लोग सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते नजर आए.

जिले में लॉकडाउन का उल्लंघन करते लोग
जिले में लॉकडाउन का उल्लंघन करते लोग

फतेहपुर:जिले में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमित मरीजों के मद्देनजर डीएम संजीव सिंह ने 8 जुलाई की रात्रि से ही 12 जुलाई तक शर्तों के साथ जिले में लॉकडाउन लागू कर दिया था. हालांकि प्रदेश सरकार के आदेश के बाद अब यह लॉकडाउन 13 जुलाई की सुबह तक चलेगा. लॉकडाउन के हालात का जायजा लेने के लिए ईटीवी भारत की टीम ने शहर का भ्रमण कर जायजा लिया. यहां कई जगहों पर लोगों का जमघट लगा नजर आया.

जिले में कई जगह पर लॉकडाउन के उद्देश्यों की धज्जियां उड़ती दिखी. चाहे वह निजी अस्पताल हों, सब्जी के ठेले हों, किराना स्टोर सहित कई स्थानों पर भीड़ दिखी. लोग सोशल डिस्टेंसिंग नियम का उल्लंघन करते नजर आए. कई लोगों ने मास्क भी नहीं लगाए थे.

सरकार के अपील करने के बाद भी जिले के लोग न ही सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रख रहे हैं और न ही फेस मास्क आदि का उपयोग कर रहे हैं. हालांकि अधिकारियों ने नियमों के उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई की बात कही है.

कोरोना संक्रमितों की संख्या 194 हुई

बात दें कि जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 194 हो गयी है. अभी तीन दिन पहले ही एक साथ 26 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिसके बाद से लोगों में हड़कंप था. इसको देखते हुए जिलाधिकारी ने आला अधिकारियों के साथ बैठक कर चार दिवसीय लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी.

हॉटस्पॉट एरिया सील

लगातार लोगों के सैंपल जांच हेतु भेजे जा रहे हैं और रिपोर्ट के आधार पर संबंधित क्षेत्रों को हॉटस्पॉट एरिया घोषित करते हुए सील भी किया जा रहा है. सिर्फ मेडिकल टीम, सफाई कर्मचारी और आवश्यक वस्तुओं को डिलीवरी करने वाले लोगों को आने जाने की छूट दी गई है. अन्य सभी को घरों में रहने के निर्देश दिए गए हैं.

जिले में जांच का आंकड़ा

कोरोना महामारी को लेकर जिला प्रशासन बेहद सतर्क है. जनपद से लगातार लोगों के सैंपल जांच हेतु भेजे जा रहे हैं. अभी तक जनपद से कुल 7645 सैंपल भेजे जा चुके हैं, जिनमें 6774 लोगों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है. प्राप्त सभी जांच रिपोर्टों में अभी तक 194 लोग पॉजिटिव मिल चुके हैं, इनमें से 133 लोग कोविड L-1 हॉस्पिटल से इलाज के बाद डिस्चार्ज होकर घर जा चुके हैं. अभी जिले में 59 एक्टिव की शेष हैं.

डीएम ने चार दिवसीय बंदी की घोषणा की

सीओ कपिलदेव मिश्रा ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए डीएम ने चार दिवसीय बंदी की घोषणा की है. इस दौरान सिर्फ आवश्यक वस्तुओं की दुकानें, मेडिकल स्टोर, बैंक, केंद्रीय सरकार के कार्यालय खुलेंगे. उन्होंने कहा कि उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना व विधिक कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details