उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फतेहपुर: कोरोना से निपटने के लिए 'मोहल्ला मॉनिटरिंग समितियां' गठित

By

Published : May 13, 2020, 11:38 PM IST

यूपी के फतेहपुर में कोरोना से लड़ने के लिए सभासदों की अध्यक्षता में 'मोहल्ला मॉनिटरिंग समितियां' गठित की गई हैं. मंगलवार को डीएम संजीव ने समितियों के सदस्यों के साथ बैठक कर कोरोना से लड़ने के लिए योजना बनाई.

फतेहपुर समाचार.
डीएम ने की बैठक.

फतेहपुर: जनपद में कोरोना के बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर नगर में सभासदों की अध्यक्षता में 'मोहल्ला मॉनिटरिंग समितियां' गठित की गई हैं. मंगलवार को डीएम संजीव सिंह ने इन सभी के साथ बैठक की. बैठक में डीएम ने कोराना की श्रृंखला को आगे बढ़ने से रोकने पर चर्चा की. डीएम ने कहा कि बाहर से जनपद में आने वाले व्यक्तियों और उनके परिवार को आवश्यक सावधानियां बरतने की जरूरत है.

डीएम ने कहा कि कोरोना एक संक्रामक बीमारी है. जो व्यक्ति जितनी बार घर से बाहर से जाएगा, कोरोना से संक्रमित होने की संभावना उतनी गुना बढ़ती जाएगी. इसलिए अतिआवश्यक होने पर ही लोग घरों से निकलें. डीएम ने बैठक में उपस्थित सभी लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करने को कहा. डीएम ने कहा कि गांव और शहर में गली वार 'कोरोना वारियर्स' चिह्नित किए जाएं. ये लड़ाई हम सभी को मिलकर लड़नी है.

प्रवासियों का कराया जाए पंजीकरण

साथ ही डीएम ने कहा कि निगरानी समिति बाहर से आने वाले सभी प्रवासियों का पंजीकरण अवश्य कराएं, ताकि उनका मेडिकल परीक्षण और मॉनिटरिंग की जा सके. प्रवासी व्यक्ति के घर पर फ्लायर पोस्टर लगाकर, उन्हें निर्धारित अवधि तक आइसोलेशन में रहने के लिए निर्देशित करें.

निगरानी समिति के नामित कार्यकर्ता, आशा वर्कर, आंगनबाड़ी वर्कर उनके घरों का पर्यवेक्षण किया जाना चाहिए. किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तत्काल उसकी सूचना कंट्रोल रूम या संबंधित अधिकारी को दें. यदि कोई व्यक्ति या उनका परिवार आइसोलेशन के नियमों का पालन नहीं करता है, तो उस व्यक्ति को परिवार सहित दोबारा संस्थागत क्वारंटाइन सेन्टरों में भर्ती किया जाए. यदि फिर भी कोई उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ तत्काल एफआईआर दर्ज की जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details