उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

फतेहपुर: परिषदीय विद्यालयों में 14 फरवरी को होगी लर्निंग आउटकम परीक्षा

यूपी के फतेहपुर में परिषदीय विद्यालयों में लर्निंग आउटकम की परीक्षा का दूसरा चरण 14 फरवरी को आयोजित होगा. परीक्षा के लिए जनपद के सभी 2650 परिषदीय विद्यालयों में तैयारियां चल रही हैं.

By

Published : Feb 8, 2020, 4:40 AM IST

etv bharat
परिषदीय विद्यालय

फतेहपुर: जिले के परिषदीय विद्यालयों में छात्र- छात्राओं की सीखने की क्षमता को बढ़ाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा कई कार्य किए जा रहे हैं. विभाग द्वारा शुरू किए गए लर्निंग आउटकम की द्वितीय चरण परीक्षा 14 फरवरी को होगी. इसके संबंध में सभी स्कूलों को शासन के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. पहले चरण की परीक्षा पिछले वर्ष आठ नवंबर को आयोजित की गई थी.

14 फरवरी को होगी लर्निंग आउटकम परीक्षा.

परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र- छात्राओं के शैक्षणिक स्तर में सुधार के लिए लर्निंग आउटकम की परीक्षा आयोजित की जा रही है. इसमें कक्षा 3 से 8 तक के सभी छात्रों का हिंदी, गणित और सामाजिक परिवेश से जुड़े प्रश्नावली की लिखित परीक्षा होती है. इस परीक्षा के परिणाम के अनुसार बच्चों के मानसिक स्तर का मापन कर तीन भागों में विभाजित किया जाता है.

बच्चे कमजोर के लिए विशेष कक्षा चलाकर शैक्षणिक स्तर में सुधार करने का प्रयास किया जाता है. परीक्षा के लिए जनपद के सभी 2650 परिषदीय विद्यालयों में तैयारियां चल रही हैं.

पढ़ें:गैंग रेप के तीन अभियुक्तों को 20-20 वर्ष की सश्रम जेल

ABOUT THE AUTHOR

...view details