उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अवैध खनन के खिलाफ प्रशासन की कार्रवाई, पट्टाधारक के खिलाफ FIR दर्ज कराई

By

Published : Dec 23, 2020, 12:41 PM IST

यूपी के फतेहपुर जिले में मोरंग माफिया ने यमुना की जलधारा से अवैध खनन करने का प्रयास किया. इसके बाद प्रशासन की संयुक्त टीम ने छापा मारकर यहां चल रहे अवैध खनन को बंद कराया. इसके अलावा पट्टाधारक के खिलाफ FIR दर्ज कराई गई है.

etv bharat
अवैध खनन पर प्रशासन का छापा

फतेहपुर: जिले में मोरंग माफिया प्रशासन की सख्ती के बावजूद अवैध खनन करने से बाज नहीं आ रहे हैं. ताजा मामला जिले की सदर तहसील में स्थित अढ़ावल मोरंग खदान का है. बेखौफ मोरंग माफिया ने यमुना की जलधारा से अवैध खनन करने के साथ ही कालिंदी की धारा तक को मोड़ने का प्रयास किया.

इस बात की शिकायत मुख्यमंत्री पोर्टल पर की गई थी. इसके बाद प्रशासन की संयुक्त टीम ने छापा मारकर यहां चल रहे अवैध खनन को बंद कराया. साथ ही इस मामले में पट्टाधारक के खिलाफ ललौली थाने में FIR दर्ज कराई गई है.

जिले के ललौली थाना क्षेत्र स्थित अढ़ावल में मोरंग खदान का पट्टा रचना जादौन नामक महिला के पक्ष में हुआ था. कुछ दिन पहले भी इस मोरंग खंड पर अवैध खनन की शिकायत के बाद खनिज अधिकारी ने छापेमारी की थी. इसके बाद यहां हो रहे मोरंग खनन को बंद करवाया गया था. साथ ही अवैध खनन कर रही गाड़ियों को भी सीज किया गया था. बावजूद इसके बेखौफ माफिया ने फिर से खनन करना शुरू कर दिया.

जानकारी देते जिला खनन अधिकारी

इस मामले में जिला खनन अधिकारी मिथिलेश पांडे ने बताया कि अवैध खनन की शिकायत के बाद छापेमारी की कार्रवाई की गई है. जिसमें खदान संचालक के खिलाफ FIR दर्ज कराई गई. साथ ही पूरे मामले में अवैध खनन का आकलन कराया जा रहा है. इसके बाद जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी. इस मामले में जो भी अवैध खनन में संलिप्त पाया जाएगा उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details