उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jun 29, 2020, 3:39 AM IST

ETV Bharat / state

फतेहपुर: मौसम की मार झेल रहे किसानों पर टिड्डी दल का अटैक, फसलों का नुकसान

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में टिड्डी दल के हमले से किसान काफी परेशान हैं. जिले में कई जगहों पर किसान अपने परिवार के साथ इन टिड्डियों को भगाने का प्रयास करते दिखे. किसानों का कहना है कि यह टिड्डियां उनकी फसलों को काफी नुकसान पहुंचा रही हैं.

फतेहपुर
टिड्डी दल के हमले से किसान परेशान

फतेहपुर: विश्व के कई देशों में तबाही मचाने के बाद टिड्डी दल अब उत्तर प्रदेश के कई जनपदों में किसानों के लिए समस्या बन रहा है. यह टिड्डी दल प्रदेश के विभिन्न जनपदों में फसलों को खासा नुकसान पहुंचाते हुए अब फतेहपुर तक पहुंच गया है. यहां एक साथ बड़े-बड़े समूहों में अनगिनत टिड्डी दल किसानों की फसलों को नष्ट कर रहे हैं. परेशान किसान अपने पूरे परिवार सहित खेतों में डेरा डालकर फसलों की देखरेख में जुटे हुए हैं. वहीं किसान इन्हें भगाने के लिए अलग-अलग तरीकों का भी उपयोग कर रहे हैं.

हवा के रुख के साथ आस-पास के जनपदों से टिड्डी दल ने अब फतेहपुर में दस्तक दे दी है. मौसम की मार झेल रहे किसान टिड्डी दल के हमले से हताश और परेशान नजर आ रहे हैं. टिड्डियों का दल जिले के अयाह शाह कस्बे से हुए तेलियानी ब्लॉक के सूपा, बेलवारा, सेनीपुर, मलौनी, हसनापुर, बुधइयापुर, रामपुर-पचभिटा होते हुए गंगा कटरी के गांवों की तरफ पहुंचा. इनको भगाने के लिए खेतों में परिवार सहित डेरा डाले किसान ताली और थाली बजाते तेज आवाज में चिल्लाते हुए नजर आए.

धान और अन्य फसलों के नुकसान का डर
टिड्डी दल के आने से इस समय किसानों की तैयार मूंग, उड़द, तिल और धान की नर्सरी आदि हरी फसलों के नुकसान की चिंता सता रही है. इससे उनकी पूरी मेहनत को नुकसान होने और धान की फसल की नर्सरी नष्ट होने से आने वाले धान की फसल पर भी संकट मंडरा रहा है. इससे बचने के लिए लाचार किसान अपने बच्चों और घर की महिलाओं समेत खेतों में इन्हें भगाते हुए दिख रहे हैं.

गांव वाले कर रहे भगाने का प्रयास
अपने खेतों में टिड्डियों को भगा रहे किसान राहुल पटेल ने बताया कि टिड्डी हमारे गांव में आ गई है. यह हमारे फसलों को नष्ट करे दे रही हैं. हम इन्हें भगाने का पूरी तरह से प्रयास कर रहे हैं, लेकिन ये टिड्डियां भागने का नाम नहीं ले रही हैं. टिड्डियों का यह दल इतनी बड़ी संख्या में आया है कि हम हताश हो गए हैं. शायद इन्हें अब नहीं भगा पाएंगे.

किसान ने बताया कि हमारी जो मूंग, धान की नर्सरी है उनको यह नष्ट कर रही हैं. वहीं एक अन्य किसान विनोद कुमार ने बताया कि हम लोग टिड्डियों को भगा रहे हैं. यह अचानक आ गयी हैं और हमारी फसलों को नुकसान कर रही हैं. जो भी फसलें उग रही हैं या तैयार हैं, उनको यह टिड्डियां नुकसान पहुंचा रही हैं. हम लोग अपने-अपने खेतों से इन्हें भगा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details