उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

फतेहपुर: अन्ना गोवंश से किसान परेशान, खेतों में मचान बनाकर दिन-रात कर रहे रखवाली

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर के कुछ गांवो में किसान गोवंशों से परेशान हैं. किसानों का कहना है कि वह दिन रात खेत में बिता रहे हैं. जरा सी नींंद लगने पर गोवंश उनकी फसलों को बरबाद कर दे रहे हैं.

By

Published : Jan 28, 2020, 10:14 AM IST

Updated : Jan 28, 2020, 12:03 PM IST

etv bharat
गोवंश चर जा रहे फसल.

फतेहपुर: जिले में किसान दिन-रात खेतों की रखवाली कर रहे हैं. इसके बावजूद अन्ना जानवर खेत में लगी फसल खा (चर) जा रहे हैं. शाखा गांव के किसान खेत में मचान बनाकर सर्द भरी रात में भी खेत में सो रहे हैं, ताकि फसल बच जाए. वह बताते हैं कि वह दिन-रात खेत में ही रहते हैं. उनका खाना-पीना सब कुछ खेत में ही हो रहा है.

गोवंश चर जा रहे फसल.

किसानों का कहना है कि अगर थोड़ी भी नींद लग जाती है तो गोवंश गेंहू चर ले जाते हैं. किसान बताते हैं कि वे कर्ज लेकर गेंहू की बुवाई किए थे, लेकिन अन्ना जानवर आधे से अधिक फसल चर गए. ऐसे में बाल-बच्चों का पालन कैसे करें? जिले में अन्ना जानवरों का आतंक इस कदर है कि अधिकांश किसान खेतों को कटीले तार से घेर दिए हैं. इसके बाद भी गोवंश खेतों में घुस कर फसल चर जा रहे हैं.

गोवंश चर जा रहे हैं फसल
अन्ना गोवंश की संख्या इतनी अधिक हो गई है कि जिस खेत में प्रवेश कर रहे हैं, देखते ही देखते फसल को तबाह कर दे रहे हैं. किसान फसलों को बचाने के लिए जहां खेतों की रखवाली कर रहे हैं, वहीं अब गांवों के अंदर अस्थाई गौशाला बनाकर गोवंश को कैद कर रख रहे हैं, ताकि फसल बच जाए. किसानों की मांग है कि सरकार हर गांव में गौशाला का निर्माण करे, लेकिन यह असम्भव सा दिख रहा है.

किसानों की फसल गोवंश बर्बाद कर रहे हैं. इसे लेकर प्रशासन क्या कदम उठा रहा है? इस पर जिलाधिकारी संजीव सिंह ने बताया कि जिले में 17 गौशाला संचालित हो रहे हैं. इन गौशाला में दो हजार गोवंश रखे गए हैं. इसके बाद भी कुछ गांवों में अन्ना जानवरों से किसान परेशान हैं. इन गांवों में गौशाला निर्माण के लिए कार्य योजना बनाई जा रही है.

इसे भी पढ़ें- अमित शाह के वार पर केजरीवाल का पलटवार, बोले- शरजील को करें गिरफ्तार

Last Updated : Jan 28, 2020, 12:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details