उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फतेहपुर में चार दिवसीय लॉकडाउन, डीएम ने जारी की गाइडलाइन

By

Published : Jul 9, 2020, 5:10 AM IST

यूपी के फतेहपुर में डीएम संजीव सिंह ने जिले में चार दिन लॉकडाउन की घोषणा की है. जिलाधिकारी ने लॉकडाउन के मद्देनजर गाइडलाइन जारी की है. इस दौरान पूर्व के लॉकडाउन की भांति कड़ाई से नियमों का पालन कराया जाएगा, ताकि कोरोना के बढ़ रहे मामलों में कमी आए.

fatehpur news
फतेहपुर में लॉकडाउन

फतेहपुर: रियायतों के साथ लॉकडाउन को भले ही समाप्त कर बाजार, औद्योगिक इकाइयां आदि खोल दी गई हों, लेकिन कोरोना का खतरा लगातार बना हुआ है. इसी क्रम में जनपद में लगातार बढ़ रहे कोरोना मरीजों के मद्देनजर जिलाधिकारी संजीव सिंह ने जिले में चार दिवसीय लॉकडाउन की घोषणा कर दी है. यह बुधवार रात्रि 12 बजे से लागू होकर 12 जुलाई रविवार की शाम तक जारी रहेगा.

यह घोषणा डीएम ने मुख्य चिकित्साधिकारी सहित व्यापार मंडल के पदाधिकारियों के साथ हुई बैठक के पश्चात की. बैठक में सीएमओ ने लॉकडाउन किए जाने का सुझाव दिया, जिस पर सभी ने सहमति जताई.

जिलाधिकारी ने गाइड लाइन जारी करते हुए निर्देशित किया कि राज्य सरकार के सभी सरकारी कार्यालय 12 जुलाई की सायंकाल तक बंद रहेंगे. किन्तु अधिकारी एवं कर्मचारी फोन पर उपलब्ध रहेंगे. केंद्रीय कार्यालय और बैंक नियमों का पालन करते हुए पूर्ववत खुले रहेंगे. साथ ही औद्योगिक क्षेत्र, मनरेगा कार्य सशर्त खुलेंगे. सरकारी कार्यालयों के बंद रहने के दौरान परिसर को पूरी तरह सैनिटाइज किया जाएगा.

आवश्यक वस्तुओं, किराना और मिठाई की दुकानें दोपहर 12 से 3 बजे तक ही खुलेंगे. मेडिकल स्टोर पहले की तरह ही खुलेंगे. सरकारी अस्पताल में सिर्फ आकस्मिक चिकित्सा मिल सकेगी. निजी अस्पताल निर्धारित प्रोटोकॉल के साथ खुलेंगे. फुटपाथ पर सब्जी के ठेले नहीं लगेंगे, सिर्फ डोर-टू-डोर बिक्री हो सकेगी. जो प्रतिष्ठान जितनी समय के लिए खुलेंगे, फिजिकल दूरी, मास्क आदि का प्रयोग करना आवश्यक होगा. इस दौरान बिना मास्क लगाए मिलने पर 500 रुपए तक का जुर्माना हो सकता है.

आपको बताते चलें कि कोरोना महामारी को लेकर जिला प्रशासन बेहत सतर्क है. जनपद से लगातार लोगों के सैंपल जांच हेतु भेजे जा रहे हैं. अभी तक जनपद से कुल 7386 सैंपल भेजे जा चुके हैं, जिनमें 6478 लोगों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है. प्राप्त सभी जांच रिपोर्टों में अभी तक 190 लोग कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं, इनमें से 132 लोग स्वस्थ्य होकर हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होकर घर जा चुके हैं. अभी जिले में 58 एक्टिव केस हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details