उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

फतेहपुर: अचानक कम्युनिटी किचन पहुंचे डीएम, भोजन चखकर की गुणवत्ता की जांच

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में सोमवार को कम्युनिटी किचन अचानक पहुंचकर डीएम ने खुद भोजन ग्रहण किया. इस दौरान उन्होंने किचन की पूरी व्यवस्था देखी और लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना में तनिक भी भोजन बर्बाद नहीं करें जितनी भूख हो उतना ही थाली मे लें.

By

Published : Apr 20, 2020, 5:55 PM IST

dm eating at community kitchen
कम्युनिटी किचन में भोजन करते डीएम

फतेहपुरः कोविड-19 से बचाव के लिए देश भर में लॉकडाउन चल रहा है. इसके चलते सभी आर्थिक और औद्योगिक इकाइयां ठप पड़ी हैं. लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध है. सिर्फ जरूरी सेवाओं में लगे लोग और जरूरी कार्य पड़ने पर आमजन को बाहर निकलने की छूट है.

यहां रोजना एक हजार लोगों का बनता है भोजन
इस आपात समय में गरीब, असहाय, मजदूरों के सामने खाने की विकट समस्या खड़ी दिखाई दी. इसके लिए सरकार के साथ-साथ जिला प्रशासन द्वारा भी अपने स्तर पर ऐसे लोगों की मदद की जा रही है. जिले की सदर तहसील परिसर में शुरू कम्युनिटी किचन भी इसका एक हिस्सा है. इसके माध्यम से प्रतिदिन करीब एक हजार लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जाता है.

डीएम ने परखी स्वच्छता
इस कम्युनिटी किचन पर स्वयं ज़िलाधिकारी भी लगातार नजर बनाए रखते हैं ताकि जरूरतमंदों को दो वक्त की रोटी मिल सके और कोई भूखा न सोए. इसी क्रम में इस कम्युनिटी किचन (सामुदायिक रसोईघर) का जिलाधिकारी ने आलाधिकारियों के साथ निरीक्षण किया और भोजन बनाने में प्रयुक्त सामग्री और इस दौरान स्वच्छता को परखा. इसके साथ ही किचन में बने हर प्रकार के भोजन को समस्त अधिकारियों के साथ चखकर उसकी गुणवत्ता का भी परीक्षण किया.

कोई भूखा नहीं रहेगा
डीएम संजीव सिंह ने कहा कि जनपद का कोई भी नागरिक इस विपत्ति में भूखा नहीं रहेगा. इसके लिए हम कम्युनिटी किचन के माध्यम से सभी जरूरतमंदों को अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन मुहैया करा रहे हैं. इस आपात समय में भोजन बर्बाद न करें, थाली में सिर्फ उतना ही लें जितना भूख हो. जितना हो सके आसपास लोगों की मदद करें. भरपेट भोजन के साथ ही हमें कोरोना से लड़ना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details