उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

फतेहपुर: मकर संक्रांति पर सजा रंग-बिरंगी पतंगों का बाजार, कार्टून प्रिंटेड पतंगों की मांग खूब

फतेहपुर में लोहड़ी और मकर संक्रांति के रंग में बाजार सराबोर हैं. बाजार में रंग बिरंगे पतंगों के साथ गुड़-तिलवा की दुकानें सज गई हैं. इस बार बच्चों को कार्टून प्रिंटेड पंतगें बहुत आकर्षित कर रही हैं. इसमें मोटू-पतलू, बड़ा भीम, अपना टाइम आएगा वाली पतंगें हैं.

By

Published : Jan 14, 2020, 10:22 AM IST

etv bharat
प्रिंटेड पंतग

फतेहपुरःचौक बाजार में पतंगों की कई दुकानें सजी हुई हैं. यहां बच्चों से लेकर नौजवानों की काफी भीड़ देखी जा रही है. इन दुकानों पर कई तरह की पतंगें हैं. अधिकांश पतंग रंगीन हैं. इन पर नए जमाने का असर बखूबी देखा जा सकता है. 'अपना टाइम आएगा' स्लोगन लिखा पतंग बाजार में है तो वहीं तिरंगे के डिजाइन में राष्ट्रवाद का संदेश देती पतंगें हैं.

मकर संक्रांति पर कार्टून प्रिंटेड पंतगों की मांग.

'अपना टाइम आएगा' की बिक्री बड़ी
इन रंगीन पतंगों की ढेर में बच्चों को सर्वाधिक पसंद टीवी सीरियल्स के कार्टून में दिखने वाले पात्र खूब आकर्षित कर रहे हैं. बच्चे स्पाइडर मैन, मोटू-पतलू, बड़ा भीम जैसे कई चर्चित चेहरे छपे पतंग को खरीद रहें हैं. दुकानदार समीम ने बताया कि कागज और प्लास्टिक सहित कई मेल की पतंगें हैं, लेकिन बच्चे कार्टून छपे पतंग को सर्वाधिक पसन्द कर रहें हैं.

यह भी पढ़ेंः-राजधानी में पकड़ा गया नकली नोटों का जखीरा, डेढ़ साल से चला रहा था कारोबार

इस बार चायनीज माझे की बिक्री में आई है कमी
फतेहपुर जिले में मकर संक्रांति के अवसर पतंगबाजी का आयोजन किया जाता है, जिसमें भारी संख्या में लोग पतंग उड़ाते हैं. प्रतियोगिता में एक-दूसरे को हराने के चक्कर मे अक्सर लोग चाइनीज माझे का इस्तेमाल करते हैं, जिससे कई दफा दुर्घटनाएं भी हो चुकी हैं. इसी को देखते हुए जिला प्रशासन ने लोगों को चायनीज माझे का इस्तेमाल न करने का आग्रह किया है, जिसका असर बाजारों में दिख रहा है, जहां पर कोई भी दुकानदार चायनीज माझे को नहीं बेच रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details