उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

फतेहपुर: मानकों को ताक पर रखकर जमकर हुई यूरिया की कालाबाजारी, जांच में हुआ खुलासा

यूपी के फतेहपुर जिले में यूरिया खाद की कालाबाजारी का मामला सामने आया है. मामला खुला तो अधिकारियों ने जांच टीम गठित कर जांच कराई. जिसमें मामला सही पाया गया. इसके बाद जांच अधिकारियों द्वारा मामले में कार्रवाई हेतु जिलाधिकारी को रिपोर्ट भेज दी गई.

By

Published : Sep 18, 2020, 10:48 PM IST

etv bharat
यूरिया की कालाबाजारी की जांच

फतेहपुरः जिले में यूरिया खाद की कालाबाजारी का मामला सामने आया है. यहां एक निजी दुकानदार द्वारा नियमों को ताक में रखकर यूरिया की बिक्री की गई. मामला खुला तो अधिकारियों ने जांच टीम गठित कर जांच कराई, जिसमें मामला सही पाया गया. इसके बाद जांच अधिकारियों द्वारा मामले में कार्रवाई हेतु जिलाधिकारी को रिपोर्ट भेज दी गई.

फतेहपुर में यूरिया की जांच करता अधिकारी.

बताते चलें कि जिले में यूरिया खाद को लेकर किसानों ने काफी समस्यायों का सामना किया. इसकी कालाबाजारी को लेकर हाल ही में डीएम द्वारा पूरे जनपद में निरीक्षण भी कराया गया. कई जगहों पर माल डंप मिलने पर उसे तत्काल आमजन को उपलब्ध कराया. एक बार बिक्री शुरू हो गई तो भ्रष्टाचारियों ने कमीशनखोरी का एक नया रास्ता खोज लिया.

जिले के एक सहकारी समिति-गाजीपुर, एक आईएफएफडीसी, एक निजी दुकानदार द्वारा मानकों को ताक पर रखकर एक-एक व्यक्ति को लिमिट से अधिक यूरिया खाद बेंच दी. मानक के अनुरूप एक किसान को अधिकतम 50 बोरी खाद की बिक्री की जा सकती है, लेकिन यहां तो एक-एक किसान को एक-एक ट्रक यूरिया बेच दी गई. मामला सामने आया तो अधिकारियों के कान खड़े हो गए.

बताते चलें कि मामला तब सामने आया, जब महज 10 दिनों में ही 3200 मीट्रिक टन यूरिया की बिक्री हो गई. इतने कम समय में इतनी बड़ी बिक्री पर मामला कुछ गड़बड़ लगा तो जिला कृषि अधिकारी के नेतृत्व में जांच टीम गठित की गई. जबकि तीनों तहसीलों में टीम बनाकर कार्रवाई शुरू कराई गई. यूरिया बिक्री में हुए खेल की जानकारी जिला कृषि अधिकारी ने जिलाधिकारी के साथ ही प्रयागराज में बैठे ज्वॉइंट डायरेक्टर एग्रीकल्चर (जेडीए) को दी.

जांच टीम की रिपोर्ट ने अधिकारियों को भी चौंका दिया. कमीशनखोरी के लालच ने जिम्मेदारों को इस कदर अंधा बना दिया कि उन्होंने सारे नियम कायदों को ताक पर रखकर छह ट्रक यूरिया सिर्फ छह किसानों को बेंच दी. इसके साथ ही एक किसान को नौ मीट्रिक टन यूरिया की बिक्री की बात भी सामने आई. गड़बड़ी करने वालों पर कार्रवाई तय मानी जा रही है. डीएम के पास कार्रवाई के लिए संस्तुति की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details