उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अवैध खनन पर सलेमपुर मोरंग खदान पर प्रशासन का छापा

By

Published : Dec 30, 2020, 8:40 AM IST

अधिकारियों की चेतावनी के बावजूद फतेहपुर जिले में अवैध खनन जारी है. इस मामले में शिकायत मिलने के बाद तहसीलदार खागा सीमा भारती, खनिज अधिकारी अजीत पांडेय भारी पुलिस बल के साथ मोरंग खदान पर छापा मारने पहुंचे. उन्होंने यहां चल रहे खनन कार्य को पूरी तरह से बंद करा दिया है.

अवैध खनन पर छापा, फतेहपुर न्यूज, Fatehpur news
अवैध खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

फतेहपुर: फतेहपुर जिले में अवैध खनन के मामले में जिला प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है. उच्च स्तर पर हुई शिकायत के बाद जिले की खागा तहसील के धाता थाना क्षेत्र में संचालित सलेमपुर मोरंग खण्ड का पट्टा निरस्त कर दिया है. साथ ही साढ़े चार करोड़ की प्रतिभूति जप्त करने की कार्यवाई भी शुरू कर दी गई है. प्रशासन की इस कार्यवाई के बाद जिले के मोरंग पट्टाधारकों में हड़कम्प मचा हुआ है.

जिले की सलेमपुर मोरंग घाट का पट्टा बलरामपुर जिले की एक महिला के नाम पर हुआ था. इस साल मोरंग खनन शुरू होने के बाद से अवैध खनन को लेकर प्रशासन को लगातार शिकायत मिल रही थी. एसडीएम और खनिज अधिकारी ने पूर्व में भी छापा मारकर यहां चल रहे अवैध खनन को बंद करवाया था.

अधिकारियों की चेतावनी के बावजूद यहां अवैध खनन जारी रहा. इस मामले की शिकायत शासन में किये जाने के बाद तहसीलदार खागा सीमा भारती, खनिज अधिकारी अजीत पांडे भारी पुलिस बल के साथ मोरंग खदान पर छापा मारने पहुंचे. उन्होंने यहां चल रहे खनन कार्य को पूरी तरह से बंद करा दिया है. इसके अलावा खनन कार्य में लगी मशीनों को खंड से हटा दिया गया है. इतना ही नहीं इस मोरंग खंड पर चोरी छुपे मोरंग न खोदी जा सके इसके लिए खदान से निकलने वाले रास्ते को भी खुदवा कर पूरी तरह से बंद कर दिया गया है.

इस मामले में जिला खनिज अधिकारी अजीत पांडे ने बताया कि जांच में अवैध खनन की बात सही पाए जाने के बाद खदान का पट्टा निरस्त करने की कार्यवाई की गई है. इसके अलावा जिले में कहीं पर भी अवैध खनन की बात सामने आई तो कड़ी कार्यवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details