उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फतेहपुर: 'सौभाग्य' की रोशनी से बनेगी नई राह, पढ़-लिखकर बच्चे छुएंगे आसमां

By

Published : Nov 8, 2020, 2:50 PM IST

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में बिजली से वंचित सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों को रोशन करने की कवायद शुरू हुई है. जिन इलाकों में अभी बिजली नहीं पहुंची. वहां सरकार सौभाग्य योजना के तहत हर घर को सोलर पैक की सौगात दे रही है. इसके तहत 200 वाट का सोलर पैनल, पंखा, बैटरी के साथ पांच सोलर एलईडी व वायरिंग का निःशुल्क कनेक्शन देने की बात हो रही है. ग्रामीणों को आशा है कि अब उनके बच्चे भी पढ़ लिखकर आगे बढ़ेंगे...

fatehpur news
ग्रामीणों को दी जा रही सोलर पैनल की सौगात.

फतेहपुर: देश के कोने-कोने तक बिजली पहुंचाने के लिए सरकार संकल्पबद्ध नजर आ रही है. शायद इसी का नतीजा है कि जिन सुदूर क्षेत्रों में अभी बिजली नहीं पहुंची है, वहां सौभाग्य योजना के तहत सरकार हर घर को सोलर पैक की सौगात दे रही है. इसके तहत 200 वॉट का सोलर पैनल, पंखा, बैटरी सहित पांच सोलर एलईडी और वायरिंग का निःशुल्क कनेक्शन दिया जा रहा है.

ग्रामीणों को दी जा रही सोलर पैनल की सौगात.

इतने घर हुए रोशन
फतेहपुर जनपद में भी इस योजना का लाभ लोगों को मिल रहा है. जनपद में पिछले वर्ष 885 ऐसे मजरे चुने गए हैं, जहां खंभे लगाकर ढांचा स्थापित करना विद्युत विभाग के लिए महंगा साबित हो रहा था. इस कारण विभाग ऐसे मजरों को चिह्नित कर पिछले वर्ष 273 एवं इस वर्ष 612 घरों में सोलर पावर पैक लगाकर रोशनी पहुंचाने का काम किया है. इतना ही नहीं पांच वर्षों तक इस पैक की रिपेयरिंग सर्विस भी निःशुल्क की जाएगी.

पांच साल तक सर्विस रहेगी फ्री
सोलर पैनल के जरिए घरों तक बिजली पहुंचाने का काम यूपी नेडा को दिया गया है. यूपी नेडा को विद्युत विभाग ने ऐसे घरों व मजरों की सूची उपलब्ध कराई है, जहां विद्युत लाइन नहीं पहुंची है, जिससे छोटे से छोटे और दुर्गम मजरों तक प्रकाश पहुंचाया जा सके. विभाग से सूची प्राप्त होने पर यूपी नेडा योजना में शामिल घरों में सोलर पैक इंस्टाल कर देता है. खास बात यह है कि पांच वर्षों तक निःशुल्क सर्विस भी यूपी नेडा की तरफ से मुहैया कराई जाएगी.

लाभार्थियों से बातचीत
सौभाग्य योजना के लाभार्थियों ने बताया कि भौगोलिक परिस्थिति के कारण गांव तक विद्युत लाइन का पहुंचना मुश्किल था. इसलिए उन्हें अंधेरे में गुजर-बसर करना पड़ रहा था. हालांकि जब से सोलर लाइट की व्यवस्था की गई है, तब से सहूलियत हो रही है. अब बच्चों को देर शाम के बाद पढ़ने में परेशानी नहीं होती. साथ ही पंखे की व्यवस्था होने से गर्मी से निजात मिलती है और घर में उजाला बना रहता है. ग्रामीण का मानना है कि रोशनी रहने से चोरी डकैती का भय समाप्त हो गया है.

योजना अधिकारी ने दी जानकारी
यूपी नेडा के परियोजना अधिकारी ओपी शुक्ला ने बताया कि जिन सुदूर क्षेत्रों में विद्युत लाइन पहुंचाने का खर्च अधिक आ रहा है, उनके क्षेत्रों में सौभाग्य योजना के तहत सोलर पैक दिया जा रहा है. लोगों की जो न्यूनतम बिजली जरूरत है, उसको ध्यान में रखते हुए एक पंखा, पांच एलईडी लाइट और बैटरी दी जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details