उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बच्चों को पढ़ाने से पहले शिक्षक खुद सीखेंगे फर्राटेदार अंग्रेजी

यूपी के फर्रुखाबाद जिले में परिषदीय व कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के बच्चों को फर्राटेदार अंग्रेजी सिखाने से पहले शिक्षकों को खुद भी अंग्रेजी सीखनी होगी. बेसिक शिक्षा विभाग ने अंग्रेजी माध्यम के परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण लेने का निर्देश दिया है.

By

Published : Dec 9, 2020, 1:15 PM IST

basic education officer office farrukhabad.
बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय फर्रुखाबाद.

फर्रुखाबादः जिले में परिषदीय व कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के बच्चों को फर्राटेदार अंग्रेजी सिखाने से पहले शिक्षकों को खुद भी अंग्रेजी सीखनी होगी. इसके लिए शिक्षक अपने स्मार्टफोन में स्पोकेन इंग्लिश कोर्स का एप डाउनलोड करेंगे. अंग्रेजी के एक्सपर्ट शिक्षकों को अंग्रेजी बोलना सिखाएगें. बेसिक शिक्षा विभाग ने अंग्रेजी माध्यम के परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के लिए यह कोर्स अनिवार्य किए जाने के आदेश बीएसए को दिए हैं.

ऑनलाइन अंग्रेजी का प्रशिक्षण लेंगे शिक्षक
सरकारी स्कूल के बच्चे भी कॉन्वेंट विद्यालय के बच्चों की तर्ज पर फर्राटेदार अंग्रेजी बोल सकें इसलिए बेसिक शिक्षा विभाग ने सभी अंग्रेजी शिक्षकों को इंग्लिश स्पोकेन कोर्स कराए जाने का निर्णय लिया है. राज्य शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद ने बीएसए को पत्र भेजकर परिषदीय विद्यालय में नियुक्ति अंग्रेजी नियुक्त अंग्रेजी शिक्षकों को स्पोकेन इंग्लिश कोर्स के माध्यम से ऑनलाइन अंग्रेजी का प्रशिक्षण लेने के आदेश दिए हैं.

एक माह में पूरा करना होगा कोर्स
विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि इस कोर्स का उद्देश्य शिक्षकों में अंग्रेजी भाषा बोलने की दक्षता विकसित करना है. अंग्रेजी शिक्षक दीक्षा पोर्टल पर इंग्लिश स्पोकेन एप डाउनलोड करना शुरू करें. पूरा कोर्स एक माह में शिक्षकों को पूरा करना होगा. कोर्स के जरिए बच्चों को अंग्रेजी पढ़ाने में उन्हें स्वयं बोलने को लेकर आ रही परेशानी को दूर कर सकेंगे .

शिक्षकों ने प्रशिक्षण लेना शुरू किया
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी लालजी यादव ने बताया कि सभी बीईओ को निर्देशित किया जाएगा कि वह लोग अंग्रेजी शिक्षकों को इंग्लिश स्पोकेन कोर्स का प्रशिक्षण दिलाएं. डीसी बालिका के शिक्षक नागेंद्र सिंह ने बताया कि विद्यालय के शिक्षकों ने इंग्लिश स्पोकेन कोर्स का प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया है.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details