उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jul 20, 2020, 12:56 PM IST

ETV Bharat / state

फर्रुखाबाद: मानव संपदा पोर्टल पर फीडिंग कराने से कतरा रहे संदिग्ध शिक्षक

अनामिका शुक्ला मामले में फर्जीवाड़े के बाद उत्तर प्रदेश में शिक्षकों की डिग्री का सत्यापन किया जा रहा है. वहीं कई शिक्षक डॉक्यूमेंट फीडिंग कराने से कतरा रहे हैं. इस तरह के शिक्षकों को चिन्हित करके उनकी एसआईटी से जांच कराई जायेगी.

फर्जी शिक्षक मामला
फर्जी शिक्षक मामला.

फर्रुखाबाद: बेसिक शिक्षा विभाग में इस समय शिक्षकों की पूरी हिस्ट्री मानव संपदा पोर्टल पर फीड की जा रही है. वहीं फर्रुखाबाद में इस सॉफ्टवेयर पर डॉक्यूमेंट फीडिंग कराने से कई संदिग्ध शिक्षक कतरा रहे हैं. ऐसे शिक्षकों को विशेष जांच दल (एसआईटी) ने रडार पर ले लिया है. बता दें कि एसआईटी ने मानव संपदा पोर्टल की फीडिंग में प्रदेश भर में 443 शिक्षक संदिग्ध पाए थे. इसमें जिले के भी 4 शिक्षक शामिल हैं, जिनकी जांच चल रही है.

बेसिक शिक्षा विभाग में फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद मुख्यमंत्री ने उच्च, माध्यमिक व बेसिक शिक्षा में सभी शिक्षकों के प्रमाण-पत्रों की जांच के आदेश दिए हैं, ताकि शिक्षा विभाग में फर्जी तरह से भर्ती होने वाले शिक्षकों का खुलासा हो सके. जिसके बाद विभाग मानव संपदा पोर्टल में फीडिंग कराने को लेकर बहुत फोकस कर रही है.

शासन स्तर पर मानव संपदा के रिकॉर्ड से प्रदेश के विभिन्न जिलों के 443 फर्जी शिक्षकों के नाम चिन्हित किए गए हैं. इनका नाम एसआईटी की लिस्ट में है. बता दें कि मानव संपदा पोर्टल पर फीडिंग होने से ही पिछले दिनों अनामिका प्रकरण का भंडाफोड़ हुआ था. इसी वजह से जिले में अभी तक से 55 प्रतिशत शिक्षकों ने ही इस सॉफ्टवेयर में फीडिंग करवाई है. बीएसए लालजी यादव ने बताया कि मानव संपदा पोर्टल पर फीडिंग का काम चल रहा है. जो शिक्षक पोर्टल में फीडिंग नहीं करा पाते हैं, उनके खिलाफ शासन के आदेश पर कार्रवाई की जाएगी.

31 जुलाई के बाद पोर्टल होगा लॉक

जानकारी के अनुसार, अभी तक फर्रुखाबाद के जिन शिक्षकों ने फीडिंग नहीं करवाई है, उन्हें विभाग ने पत्र भेजा गया है. इसके बावजूद फीडिंग कराने से कई शिक्षक बच रहे हैं. बताया जा रहा है कि 31 जुलाई के बाद मानव संपदा पोर्टल को लॉक कर दिया जाएगा. अब विभाग यह मान रहा है कि जिन शिक्षकों ने फर्जीवाड़ा किया होगा, वही अपना सत्यापन करवाने से बचेगा. ऐसे में जिन शिक्षकों की फीडिंग पोर्टल पर नहीं होगी, उनकी एसआईटी जांच करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details