उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

फर्जी शिक्षकों पर बर्खास्तगी की लटकी तलवार

यूपी के फर्रुखाबाद में फर्जी शिक्षकों पर बर्खास्तगी की तलवार लटकी हुई है. एसआईटी में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय 2005 सत्र की फर्जी डिग्री से नौकरी करने वाले और शैक्षिक प्रमाण पत्रों में छेड़छाड़ करने वाले शिक्षकों को चिन्हित किया गया था. टेंपर्ड डिग्री वाले शिक्षकों की जांच विश्वविद्यालय स्तर पर 4 महीने में कराये जाने का आदेश कोर्ट ने दिया है.

By

Published : Mar 3, 2021, 12:54 PM IST

फर्जी शिक्षकों पर बर्खास्तगी की लटकी तलवार
फर्जी शिक्षकों पर बर्खास्तगी की लटकी तलवार

फर्रुखाबाद : जिले में फर्जी शिक्षकों पर बर्खास्तगी की तलवार लटकी हुई है. एसआईटी में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय 2005 सत्र की फर्जी डिग्री से नौकरी करने वाले और शैक्षिक प्रमाण पत्रों में छेड़छाड़ करने वाले शिक्षकों को चिन्हित किया गया था. वहीं फर्रुखाबाद जिले के 42 फर्जी और टेंपर्ड मार्कशीट में छेड़छाड़ की गई थी. जिनमें से 13 शिक्षक चिन्हित किये गये हैं.

बर्खास्त होंगे फर्जी प्रमाणपत्र वाले शिक्षक

दरअसल, एसआईटी की रिपोर्ट पर करीब 1 साल पहले फर्जी प्रमाणपत्रों वाले 25 शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया गया था. वहीं 17 शिक्षकों ने उच्च न्यायालय की शरण ली थी. टेंपर्ड वाले शिक्षकों की जांच विश्वविद्यालय स्तर से कराने के आदेश शासन ने दिए थे. जिसकी जांच अभी चल रही है.

फेक B.Ed डिग्री से नौकरी करने वाले 17 शिक्षक बर्खास्त

हाईकोर्ट के आदेश के बाद फर्जी 17 शिक्षकों को बर्खास्त करने की तैयारी विभाग ने शुरू कर दी है. बीएसए लालजी यादव ने बताया कि अंबेडकर विश्वविद्यालय 2005 की फेक B.Ed डिग्री से नौकरी करने वाले 17 शिक्षक बर्खास्त होने अभी बाकी हैं. वहीं 25 शिक्षकों को पहले ही बर्खास्त किया जा चुका है. टेंपर्ड डिग्री वाले शिक्षकों की जांच विश्वविद्यालय स्तर पर 4 महीने में कराये जाने का आदेश कोर्ट ने पहले ही दे दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details