उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

खास रिपोर्ट: कहां बिक रहा 6000 रुपये क्विंटल आलू ?

फर्रुखाबाद के रामनगरिया में लगने वाले माघ मेले में आलू को खास तरह से भून कर तैयार किया जाता है. साथ ही मसालेदार नमक और भूने आलू यहां आने वाले लोगों की खास पसंद भी हैं.

By

Published : Feb 6, 2019, 11:23 PM IST

देखें रिपोर्ट

फर्रुखाबाद: रामनगरिया मेले में आकर अगर आपने यहां के आलू का स्वाद नहीं चखा तो आपका मेला घूमना अधूरा रह गया. यहां मसाले वाली चटनी आलू के स्वाद में चार चांद लगा देती है. इस मेले में बिकने वाले आलू की यही खासियत उसकी कीमत बढ़ा देते हैं. यही वजह है कि 400 रुपये क्विंटल बिकने वाला आलू यहां 6 हजार रुपये क्विंटल बिकता है. देखिये ये खास रिपोर्ट.

देखें खास रिपोर्ट.

रामनगरिया मेले में आये ये सभी लोग यहां के भूने आलू बड़े चाव से खा रहे हैं. यहां के आलू का स्वाद लिये बिना लोग यहां से नहीं जाते. इनके आलू भूनने का तरीका भी बेहद खास होता है. आग पर कढ़ाई चढ़ाकर उसमें आलू डाला जाता है. करीब 15 से 20 मिनट तक उसे भूनने के बाद आलू को निकालकर डलिया में जोर-जोर से हिला कर उसके छिलके अलग किये जाते हैं. इसके बाद खास तौर पर मसालेदार नमक तैयार किया जाता है. साथ ही विशेष रुप से तैयार चटनी और मसालेदार नमक के साथ भूने आलू परोसे जाते हैं.


आलू तो कहीं भी मिल जाता है. लेकिन जो आलू रामनगरिया मेले में भूने जाते हैं उनका स्वाद कहीं और नहीं मिलता. यही वजह है कि यहां भूने हुए आलू 60 रुपये किलो बिक रहे हैं. यानि 6000 रुपये क्विंटल. तो अगर आप भी इस लजीज आलू का स्वाद लेना चाहते हैं माघ महीने में फर्रुखाबाद के रामनगरिया मेले में चले आइये, क्योंकि ऐसा स्वाद केवल यहीं मिलता है कहीं और नहीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details