उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 21, 2020, 4:18 PM IST

ETV Bharat / state

मंदी ने बढ़ाई किसानों की चिंता, गोभी की फसल में नहीं मिला लाभ

मंदी का असर अब फर्रुखाबाद के किसानों की फसलों पर भी देखने को मिल रहा है. पिछले साल की तरह इस बार भी किसानों को गोभी की फसल से नुकसान हुआ है. आलम यह है कि किसानों को गोभी की लागत तक नहीं मिल पा रही है. जिसके बाद अब किसान आलू, मटर और तंबाकू से आस लगाकर बैठे हैं.

farmers upset in farrukhabad
मंदी ने बढ़ाई किसान की मुश्किलें

फर्रुखाबादःमंदी का असर अब किसानों की फसलों पर भी देखने को मिल रहा है. जिले में हर साल किसान गोभी की फसल लगाते हैं. लेकिन यहां पिछले दो सालों से किसानों को गोभी की फसल से फायदा नहीं मिल रहा है. पिछले साल गोभी की फसल से किसानों को लागत तक नहीं मिल पाई थी. इस बार भी मंदी की वजह से किसानों की चिंता बढ़ गई है.

गोभी की फसल पर मंदी का असर

आलू, मटर, तंबाकू से किसानों को आस

जिले के अधिकांश किसान सब्जियां उगाते हैं. इसमें गोभी की फसल प्रमुख है. हर साल कई एकड़ जमीन में गोभी की फसल उगाई जाती है. लेकिन पिछले दो साल से किसानों को गोभी से लाभ नहीं मिला पा रहा है. अब आलू, तंबाकू और मटर से किसान आस लगाए बैठे हुए हैं.

फसलों पर मंदी का असर

चार रुपये प्रति किलो बिक रही गोभी

अपेक्षा के अनुसार भाव न मिलने से किसानों ने गोभी की कटाई तेज कर दी है. गोभी को प्रदेश के कई जिलों के अलावा बिहार में भी भेजी जा रही है. किसानों का कहना है बाहर मंडियों में किराया और अन्य खर्च काटकर चार रुपये किलो का भाव मिल रहा है. जिससे लागत भी मुश्किल से निकलने की उम्मीद है. महिला किसान आशा देवी ने बताया गोभी की फसल से काफी नुकसान हो रहा है.

गोभी की फसल की नहीं निकली लागत

पिछले साल भी गोभी की फसल में हुआ था नुकसान

फर्रुखाबाद जिले में किसान बड़ी संख्या में सब्जियां उगाते हैं. जिसमें गोभी प्रमुख सब्जियों में से एक है, लेकिन गोभी से किसान को पिछले दो साल नुकसान उठान पड़ रहा है. इस साल भी गोभी की फसल से किसानों को कोई लाभ नहीं हुआ. अब किसान आलू, मटर और तंबाकू की फसल से आस लगाकर बैठे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details