उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

फर्रुखाबाद में अनोखे अंदाज में संचारी रोग नियंत्रण अभियान का हुआ शुभारंभ

यूपी के फर्रुखाबाद में बुधवार को सांसद और डीएम ने हरी झंडी दिखाकर संचारी रोग नियंत्रण अभियान रैली को रवाना किया. इस मौके पर पांच गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की रस्म अदा की गई.

By

Published : Jul 1, 2020, 8:42 PM IST

awareness rally for communicable diseases
संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ

फर्रुखाबाद: जिले में एक अनोखे अंदाज में एक माह तक चलने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ बुधवार को कलेक्टेट परिसर से किया गया. इस मौके पर पांच गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की रस्म अदा की गई. इसके बाद सांसद मुकेश राजपूत ने जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. सासंद ने कहा कि बरसात के मौसम में बीमारियों की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. इसके लिए जन जागरूकता अभियान जरूरी है.

संचारी रोगों के बारे में करेंगे जागरूक
फतेहगढ़ स्थित कलेक्टेट परिसर में सांसद मुकेश राजपूत और डीएम मानवेंद्र सिंह ने हरी झंडी दिखाकर संचारी रोग नियंत्रण अभियान रैली को रवाना किया. डीएम ने बताया कि बरसात के मौसम में जलभराव के कारण मच्छर पैदा होने से संक्रामक रोगों के फैलने का खतरा रहता है. ऐसे में संचारी रोगों और दिमागी बुखार के नियंत्रण के लिए जन जागरूकता का होना अति आवश्यक है.

अभियान के दौरान एएनएम, आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सफाई कर्मचारी दस्तक अभियान के तहत संक्रामक रोगों, मच्छर जनित रोगों और कोरोना के बारे में जानकारी देंगे. साथ ही उन्हें बचाव के उपाय भी बताएंगे. अभियान के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखा जाएगा.

गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की
इस मौके पर पांच गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की रस्म अदा की गई. इसके अलावा 5 दिव्यांग लाभार्थियों को ट्राईसाइकिल भेंट की गई, जबकि प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना के अंतर्गत पांच लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए और तीन लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड दिए गए.

31 जुलाई तक चलेगा अभियान
सांसद मुकेश राजपूत ने कहा कि कोविड-19 को नियंत्रित करने में भी स्वच्छता की बड़ी भूमिका है. अनलॉक-1 में अगर लोग सावधानी नहीं बरतेंगे तो कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ेगा. फिलहाल मलेरिया, डेंगू और संचारी रोगों को रोकने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. लोगों को संचारी रोग से बचाने के लिए उन्हें जागरूक किया जाएगा. यह अभियान 31 जुलाई तक चलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details