उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अवैध नर्सिंग होम संचालकों पर नहीं हुई कार्रवाई, आधिकारी साधे हैं मौन

By

Published : Feb 10, 2021, 1:31 PM IST

यूपी के फर्रुखाबाद में 131 नर्सिंग होम पंजीकृत हैं. इसके अलावा कई नर्सिंग होम अवैध रूप से संचालित किए जा रहे हैं. अवैध रूप से संचालित नर्सिंग होम के संचालकों के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग ने अभी तक कार्रवाई नहीं की है.

संचालकों के खिलाफ कार्रवाई करने को स्वास्थ्य विभाग की पीछे
संचालकों के खिलाफ कार्रवाई करने को स्वास्थ्य विभाग की पीछे

फर्रुखाबाद : यूपी के फर्रुखाबाद में 131 नर्सिंग होम पंजीकृत हैं. इसके अलावा कई नर्सिंग होम अवैध रूप से संचालित किए जा रहे हैं. अवैध रूप से संचालित नर्सिंग होम के संचालकों के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग ने अभी तक कार्रवाई नहीं की है.

झोलाछाप कर रहे मरीजों की जिंदगी से खिलवाड़

फर्रुखाबाद में आवास विकास कॉलोनी मसेनी रोड पर दुकानों और गैरेज में नर्सिंग होम खोल दिए गए हैं. यहां पर डॉक्टर भी मौजूद नहीं है. इन कथित नर्सिंग होम में झोलाछाप मरीजों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. यहां मरीजों की हालत बिगड़ती है तो उन्हें लोहिया अस्पताल या फिर अन्य नर्सिंग होम के लिए रेफर कर दिया जाता है.

अवैध नर्सिंग होम और झोलाछापों के खिलाफ हो कार्रवाई

अवैध नर्सिंग होम स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से चल रहे हैं. अधिकांश नर्सिंग होम का नक्शा पास नहीं है और न ही अग्निशमन के मानक पूरे किए गए हैं. कई बार ऐसे लोगों को नोटिस दिया भी दिया जा चुका है. इसके बावजूद विभाग चुप्पी साधे हुए हैं. ऑनलाइन व्यवस्था होने के बाद भी 125 नर्सिंग होम का ही नवीनीकरण हो सका है. इस संबंध में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. वंदना सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि अवैध नर्सिंग होम और झोलाछाप के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details