उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मदरसों में छात्रवृत्ति घोटालों के दोषियों पर जल्द होगी कार्रवाई: नंद गोपाल नंदी

उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में एक निजी स्कूल के कार्यक्रम में मंत्री नंद गोपाल नंदी पुहंचे. यहां मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि मदरसों में छात्रवृत्ति के नाम पर हुए घोटालों में दोषियों के खिलाफ जांच कर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

By

Published : Dec 29, 2019, 2:40 PM IST

etv bharat
नंद गोपाल नंदी

फर्रुखाबाद: नागरिक उड्डयन, राजनीतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण और मुस्लिम वक्फ मंत्री नंद गोपाल नंदी रविवार को एक निजी स्कूल के कार्यक्रम में फर्रुखाबाद पहुंचे. उन्होंने लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन में प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि मदरसों में छात्रवृत्ति के नाम पर हुए घोटालों के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. उनके खिलाफ जांच के आधार पर जल्द ही कार्रवाई की जाएगी.

मीडिया से बातचीत करते मंत्री नंद गोपाल नंदी.


फर्जी छात्रवासों के नाम पर मदरसों में आवासीय छात्रवृत्ति हड़पने के मामले में जनपद के लगभग 6 मदरसों में लाखों रुपये का घोटाला किया गया है. इस मामले में जनपद कन्नौज में एक मुकदमा भी दर्ज हो चुका है. हालांकि अधिकारी कार्रवाई नहीं कर रहे हैं. अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने पत्रकार वार्ता के दौरान कार्रवाई का आश्वासन दिया.


उन्होंने बताया कि मदरसों में एनसीईआरटी की पुस्तकों के अलावा परीक्षा प्रणाली की ऑनलाइन मॉनीटरिंग की भी व्यवस्था की गई है. उन्होंने बताया कि प्रदेश की 9 हवाई पट्टियों के उच्चीकरण का प्रस्ताव स्वीकृत किया गया है. फर्रुखाबाद में हवाई पट्टी के उच्चीकरण के संबंध में स्थानीय विधायकों से चर्चा की जाएगी. हालांकि वक्फ संपत्तियों के सर्वे के विषय में अभी सरकार ने कोई गाइडलाइन तैयार नहीं की है. इस दिशा में जल्द ही कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें-फर्रुखाबाद: सपा ने की प्रेस वार्ता, पूर्व विधायक बोले- लोगों को फंसाया जा रहा


उन्होंने दावा किया कि राजनीतिक पेंशन की धनराशि में पहली बार एकमुश्त पांच हजार रुपये की वृद्धि की गई है. अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष के रिक्त पद पर नियुक्ति को लेकर चल रही अटकलों पर मंत्री सीधे जवाब देने से बचते दिखे. उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यकों में मुस्लिमों के अलावा बौद्ध, जैन, सिख व ईसाई आदि भी शामिल हैं. सबका साथ सबका विकास नीति के आधार पर मुख्यमंत्री द्वारा निर्णय लिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details