उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हाई टेंशन लाइन की चिंगारी से कई एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख

By

Published : Apr 10, 2023, 9:56 PM IST

फर्रुखाबाद में हाई टेंशन लाइन से निकली चिंगारी से गेहूं के खेत में आग लग गई. आग की चपेट में आने से कई एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख हो गई.

हाई टेंशन लाइन
हाई टेंशन लाइन

फर्रुखाबाद: जहानगंज थाना क्षेत्र के एक गांव में सोमवार को गेहूं के खेतों अचानक आग लग गई. आग की चपेट में आने से कई एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख हो गई. ग्रामीणों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. ग्रामीणों की सूचना पर लेखपाल फसलों के नुकसान का आकलन करने पहुंच गए.


जहानगंज थाना क्षेत्र गांव झंसी निवासी किसान ने बलवीर ने बताया कि उसके खेतों के ऊपर से हाई वोल्टेज की लाइन गुजरी है. सोमवार की दोपहर तेज हवा चलने से दो तार आपस में टकरा गए. इस बीच तारों से निकली चिंगारी उसके गेहूं की फसलों में गिर गई. जिससे गेहूं की फसल में आग लग गई और ऊंची-ऊंची लपटें उठने लगी. आग लगने की सूचना पर मौके पर ग्रामीण एकत्र होकर खेतों में आग बुझाने लगे. तब तक आग गेहूं के चारों तरफ फैल गई थी. ग्रामीणों ने आग को काफी बुझाने का प्रयास कर काबू में पाया.

सूचना पर लेखपाल धर्मेंद्र मौके पर पहुंच गए. लेखपाल ने ग्रामीणों से पूछताछ कर आकलन किया. उन्होंने बताया कि फसल का आकलन कर किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि किसानों की कई एकड़ फसल जकर राख हो गई है. किसानों के फसलों के नुकसान के आधार पर उनका मुआवजा दिया जाएगा.


वहीं, बागपत के बड़ौत क्षेत्र के मांगरौली गांव में एक गन्ना कोल्हू में आग लग गई. इस आग की चपेट में आने से कोल्हू में बने खोई के 3 बड़े स्टॉक व एक झोपड़ी. जलकर राख हो गई. सूचना पर पहुंची दमकल विभाग की गाड़ियों ने आग पर काबू पाया. कोल्हू मालिक के अनुसार करीब डेढ़ लाख का नुकसान हुआ है.

यह भी पढे़ं-अगर खून की जरूरत है तो इस संस्था से करें संपर्क, तुरंत पहुंचेंगे रक्तदाता

यह भी पढे़ं- आकांक्षा दुबे की मां बोलीं, आखिर बेटी का मोबाइल 15 दिनों में क्यों नहीं खोला गया, सीबीआई जांच हो

ABOUT THE AUTHOR

...view details