उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पकी खड़ी गेहूं की हजारों बीघा फसल राख

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में अलग-अलग कारणों से लगी आग से भारी नुकसान हुआ. कहीं किसानों की खड़ी फसल जल गई तो कहीं आग से ट्रांसफार्मर और कार जल गये.

By

Published : Apr 10, 2021, 9:20 PM IST

लगी आग
लगी आग

फर्रुखाबादःजिले में अलग-अलग जगहों पर लगी आग से हजारों बीघा गेहूं जलकर राख हो गया. ग्रामीणों की मदद से दमकल टीम ने आग पर काबू पाया. वहीं, किसानों का कहना है कि फसल जलने के बाद वह अब दाने-दाने को मोहताज हो गए हैं.

ये है पूरा घटनाक्रम
राजेपुर थाना क्षेत्र के ग्राम अलादपुर भटौली की कटरी में खड़े गेहूं में शनिवार को अचानक अज्ञात कारणों से आग लग गयी. आग ने देखते ही देखते विकराल रूप धारण कर लिया. इसके साथ ही जनपद की सीमा से लगे शाहजहांपुर, नौगांव, वीरपुर व जनपद के मौलागंज गांव का सैकड़ों बीघा गेहूं जलकर राख हो गया. काफी समय बाद दमकल पहुंची लेकिन वीरपुर के आगे रास्ता ना होने के चलते निकल नहीं सकी , लिहाज उसे वापस जाना पड़ा.

इनका नुकसान
मोहम्मदाबाद कोतवाली क्षेत्र के ग्राम रोहिला जबाहर नगर निवासी रनवीर पुत्र कामता प्रसाद के खेत में भीषण आग लगने से काफी गेहूं जल गया. आग की लपटें कई किलोमीटर दूर देखीं गयीं. वहीं, शमशाबाद थाना क्षेत्र के ग्राम इस्लामनगर व मजरा दादूपुर केरी नगला से सुल्तानगंज खरेटा तक भीषण आग लग गयी. आग की लपटें देखकर ग्रामीण मौके पर पहुंचे पर आग बुझने तक सैकड़ों बीघा गेंहू राख हो गया.

इसे भी पढ़ेंः यूपी के कई जिलों में अलग-अलग कारणों से लगी आग, फसल जलकर राख

मुजफ्फरनगर में आग से कार राख
मुजफ्फरनगर की नगर कोतवाली क्षेत्र के खालापार मोहल्ले में देर रात अचानक बिजली विभाग के ट्रांसफॉर्मर में भीषण आग लग गई. आग ने पास खड़ी एक आई-10 कार को भी अपनी चपेट में ले लिया. घटना से क्षेत्र में सनसनी फैल गई. आग की सूचना पर दमकल विभाग की दो गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. दमकल अधिकारी की माने तो आग इतनी भयंकर थी कि कुछ ही मिनटों में देखते ही देखते विद्युत विभाग का ट्रांसफॉर्मर और एक आई-10 कार जलकर खाक हो गई. आग का कारण बिजली विभाग के द्वारा ट्रांसफार्मर पर ओवरलोड होना बताया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details