उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गंगा यात्रा पहुंची फर्रुखाबाद, 11 हजार दीपों से सजा पांचाल घाट

गंगा यात्रा बुधवार देर रात फर्रूखाबाद जिले के गूजरपुर पहुंची. यहां पुष्प वर्षा के साथ यात्रा का भव्य स्वागत किया गया. इस दौरान गंगा घाट गंगा मैया के जयकारों से गूंज उठा. गंगा यात्रा में प्रदेश सरकार के कई मंत्री भी शामिल रहे.

By

Published : Jan 30, 2020, 10:58 AM IST

etv bharat
गंगा को निर्मल बनाने का संकल्प लेकर पहुंची गंगा यात्रा.

फर्रुखाबाद: उत्तर प्रदेश में इन दिनों गंगा को अविरल और निर्मल बनाने के लिए गंगा यात्रा निकाली जा रही है. यह यात्रा प्रदेश के गंगा तटीय कई जिलों से होकर गुजरेगी. इसी क्रम में गंगा यात्रा बुधवार देर रात जिले के पांचाल घाट पहुंची, जहां घाट पर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा-अर्चना कर गंगा आरती की गई. इस दौरान हजारों दीप गंगा तट पर प्रज्जवलित किए गए, जिससे पांचाल घाट पर दीवाली जैसा नजारा देखने को मिला.

गंगा को निर्मल बनाने का संकल्प लेकर पहुंची गंगा यात्रा.

11 हजार दीपों से जगमग हुआ पांचाल घाट
गंगा यात्रा निर्धारित समय शाम 5ः30 बजे से करीब छह घंटे विलंब से शहर के पांचाल घाट पहुंची. गूजरपुर में प्रभारी मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा के साथ जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह, एसपी डाॅ.अनिल कुमार मिश्र, विधायक सुशील शाक्य, विधायक नागेंद्र सिंह आदि ने गंगा यात्रा का स्वागत किया. पांचाल घाट के गंगा तट पर गंगा आरती का आयोजन किया गया. गंगा घाट पर 11 हजार दीप जलाकर 'गंगा यात्रा' लिखा गया. इसके साथ ही 5100 दीपों का गंगा में दीपदान भी किया गया.

गंगा यात्रा में ये लोग रहे मौजूद
दीपों से जगमगाता गंगा तट के पांचाल घाट पर दीपावली जैसा नजारा देखने को मिला. गंगा यात्रा के मौके पर सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा, गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा और प्रदेश सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना के अलावा व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल, शहरी समग्र विकास राज्य मंत्री महेश चंद्र गुप्ता और कृषि राज्यमंत्री लाखन सिंह राजपूत भी मौजूद रहे.


गंगा को अविरल बनाने का लिया गया प्रण
प्रदेश सरकार के गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि मानव जीवन बचाने के लिए गंगा को प्रदूषित होने से बचाना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नदियों को बचाने के लिए कदम बढ़ाया है, जिसमें हम सबको एक साथ होकर गंगा को अविरल बनाने के लिए प्रण लेना चाहिए. उन्होंने कहा कि यात्रा का एक ही उद्देश्य है कि नदियों के साथ-साथ हमारे गांव भी स्वच्छ रहें. साथ ही कहा कि तटवर्ती इलाकों में केमिकलयुक्त खेती बंद हो और सभी किसान ऑर्गेनिक खेती करें. साथ ही इतनी संख्या में पेड़-पौधे रहें कि सर्वत्र हरियाली का साम्राज्य हो.

उपमुख्यमंत्री और केंद्रीय वन राज्यमंत्री करेंगे शिरकत
उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य और केंद्रीय पर्यावरण वन और मौसम परिवर्तन विभाग के राज्यमंत्री बाबुल सुप्रियो गुरुवार को फर्रुखाबाद पहुंचेंगे. पांचाल घाट के गंगा तट पर यज्ञ और गंगा पूजन का कार्यक्रम आयोजित किया गया है, जिसके बाद यात्रा कन्नौज के लिए रवाना हो जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details