उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

फर्रुखाबादः पीएम केयर फंड में दिया 50 लाख की फर्जी चेक, FIR दर्ज

प्रधानमंत्री केयर फंड में 50 लाख रुपये का फर्जी चेक दान करने और सोशल मीडिया पर प्रचार कर वाहवाही लूटने वाले व्यक्ति के खिलाफ जिलाधिकारी के निर्देश पर जालसाजी का मुकदमा दर्ज हुआ. इस व्यक्ति पर पहले भी कई मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं.

By

Published : Apr 18, 2020, 6:42 AM IST

पीएम केयर्स फंड में फर्जी 50 लाख की चेक देने वाले के खिलाफ एफआईआर.
पीएम केयर्स फंड में फर्जी 50 लाख की चेक देने वाले के खिलाफ एफआईआर.

फर्रुखाबाद: कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने देश से मदद की अपील की तो लोग दिल खोलकर दान दे रहे हैं. लेकिन इस बीच ठग भी सक्रिय हो गए हैं. ऐसा ही एक मामला फर्रुखाबाद से भी प्रकाश में आया है. प्रधानमंत्री केयर फंड में 50 लाख रुपये दान कर सोशल मीडिया में प्रचार कर वाहवाही लूटने वाले के एक शख्स खिलाफ जिलाधिकारी के निर्देश पर जालसाजी का मुकदमा दर्ज हुआ.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों एक यूपीआई आईडी के जरिए कोरोना से लड़ाई के लिए ज्यादा से ज्यादा मदद की बात कही थी. इसके बाद लोगों ने इस यूपीआई के जरिए पैसे देने शुरू कर दिए. लेकिन जिले के एक शख्स ने एक 50 लाख रुपये की फर्जी चेक तैयार की और इसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया.

खाते की जानकारी जुटाने पर हुआ खुलासा
व्यापारी और नेताओं की शिकायत पर जिलाधिकारी ने अग्रणी बैंक प्रबंधक के माध्यम से आरोपी सुनील कुमार प्रजापति के खाते की बारे में जानकारी ली थी. तब जाकर पता चला कि उसके खाते में बहुत कम ही धनराशि है और जिस चेक को पीएम केयर फंड में देने का दावा सोशल मीडिया में किया गया वह कभी बैंक में पहुंची ही नहीं. लिखित शिकायत में कहा गया था कि आरोपी के इस काम से गंभीर आपदा के दौर में प्रधानमंत्री का मजाक उड़ाया गया है. साथ ही देश की जनता को भी गुमराह करने का काम किया गया है. व्यापारियों के साथ मिलकर व्यवसायी राहुल गुप्ता ने जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह से शिकायत कर धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराने की मांग की थी. जिसके बाद डीएम ने सुनील कुमार के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया.

पहले भी दर्ज हो चुके मुकदमे
सुनील कुमार पर कई अन्य मुकदमे भी दर्ज हैं. साल 2014 में मोहनपुर दिनारपुर निवासी जनार्दन यादव ने सुनील कुमार सहित 19 लोगों के खिलाफ धारा 307 सहित कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया था. इसके बाद वर्ष 2016 में व्यापारी राजेंद्र प्रजापति ने भी आरोपी के खिलाफ मारपीट का मुकदमा दर्ज कराया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details