उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

फर्रुखाबादः शौचालय निर्माण में फर्जीवाड़ा !

सरकारी अफसरों और ग्राम प्रधानों की मिली भगत से, फर्रुखाबाद में शौचालय बनवाने के नाम पर फर्जीवाड़ा का मामला प्रकाश में आया है. पूर्व में भी एक बार शिकायत आयी थी, जिसके बाद जांच करायी गयी थी. अब दोबारा शिकायत मिलने पर सभी शौचालयों का वेरीफिकेशन कराया जाएगा.

By

Published : Feb 20, 2020, 5:22 PM IST

फर्रुखाबाद
शौचालय निर्माण में धांधली.

फर्रुखाबाद: फर्रुखाबाद में शौचालय बनवाने के नाम पर धांधली का खेल लगातार जारी है. सरकारी अफसरों और ग्राम प्रधानों की मिलीभगत से ये फर्जीवाड़ा चल रहा है. आरोप है कि ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सचिव, सरकारी कर्मचारियों के साथ मिलकर, शौचालय बनवाने के नाम पर लाखों रुपये का गबन किया है. मामले में सीडीओ डाॅ.राजेंद्र पेंसिया का कहना था, कि अब सभी शौचालय का वेरीफिकेशन कराया जाएगा, जिसके बाद स्थिति साफ हो जाएगी.

शौचालय निर्माण में धांधली

शौचालय निमार्ण के मान पर लूट

एक तरफ जहां केंद्र और राज्य सरकार, लगातार खुले में शौच मुक्त को लेकर प्रशासनिक अफसरों को निर्देश दे रहे हैं. दूसरी तरफ शौचालय निर्माण के नाम पर, ग्राम प्रधान और सरकारी कर्मचारी, सरकारी पैसों से अपनी जेब भरने में जुटे हैं.

ताजा मामला विकास खंड मोहम्मदाबाद क्षेत्र की ग्रामसभा सिरोली के मजरा मानपुर का है. जहां शौचालय बनवाने के लिए इच्छुक लोगों के साथ धोखा किया जा रहा है. भ्रष्टाचारी नीतियों की वजह से यहां के लोगों को, मजबूरी में आज भी खुले में शौच जाना पड़ता है.

शिकायतकर्ता उत्तर कुमार मिश्र ने आरोप लगाया है, कि अफसरों के साथ मिलकर, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सचिव शौचालय निर्माण के नाम पर लाखों रुपये हड़प कर लिए हैं. जिसके कारण तकरीबन 125 से अधिक ग्रामीण शौचालय से वंचित रह गए हैं. गांव में मात्र 20 लोगों को शौचालय देकर स्वच्छ अभियान को पलीता लगाया जा रहा है.

हैरान करने वाली बात इतनी भर ही नहीं है, पूर्व में भी एक बार शिकायत आई थी, जिसके बाद जांच कराई गई थी. अब दोबारा शिकायत आने पर अधिकारियों का कहना है, कि सभी शौचालय का वेरीफिकेशन कराया जाएगा. जिसके बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी.

इसे भी पढ़ें: निर्भया के दोषियों ने सुप्रीम कोर्ट के बाद अब चुनाव आयोग में दाखिल की अर्जी

ABOUT THE AUTHOR

...view details