उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

फर्रुखाबाद की बेटी ने राष्ट्रीय पियानो वादन प्रतियोगिता जीती, बाल पुरस्कार के साथ कई रिकाॅर्ड बना चुकी हैं गौरी मिश्रा

फर्रुखाबाद की 10वीं की छात्रा गौरी मिश्रा ने पियानो वादन की राष्ट्रीय प्रतियोगिता जीतकर जनपद का नाम रोशन कर दिया है. गौरी के नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के साथ कई रिकाॅर्ड भी हैं. गौरी राष्ट्रीय बाल पुरस्कार भी हासिल कर चुकी हैं. अब अगस्त में दुबई में होने वाली वैश्विक प्रतियोगिता में वह हिस्सा लेंगी.

By

Published : Jun 1, 2022, 8:00 AM IST

Updated : Jun 1, 2022, 8:11 AM IST

फर्रुखाबाद
फर्रुखाबाद

फर्रुखाबाद: शहर के राजीव गांधी नगर में रहने वाली 10वीं की छात्रा गौरी मिश्रा ने पियानो वादन की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल कर जनपद का नाम रोशन कर दिया है. यह प्रतियोगिता यूनेस्को की भागीदारी संस्था अखिल भारतीय संस्कृति संघ की ओर से बीते शनिवार को पुणे में आयोजित की गई थी. अब वह अगस्त में दुबई में होने वाली वैश्विक प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए तैयारियों में जुट गई हैं. पियानो बजाने में गौरी का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज होने के साथ कई रिकाॅर्ड भी उनके नाम हैं. इसके साथ ही गौरी राष्ट्रीय बाल पुरस्कार भी हासिल कर चुकी हैं.


फर्रुखाबाद के मोहल्ला राजीव गांधी नगर निवासी रानू मिश्रा गुड़गांव में निजी कंपनी में इंजीनियर हैं. उनकी 16 वर्षीय बेटी गौरी मिश्रा पियानो वादन में कई पुरस्कार हासिल कर चुकी है. इसी कड़ी में शनिवार को महाराष्ट्र के पुणे में हुई राष्ट्रीय प्रतियोगिता में उन्होंने पहला स्थान हासिल किया है. गौरी ने बताया कि इस प्रतियोगिता में देश के 14 राज्यों के 1200 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था. उत्तर प्रदेश के प्रतिभागियों का गौरी ने नेतृत्व किया. गौरी ने पियानो सोलो फ्यूजन में शानदार प्रस्तुति दी. देर शाम प्रतियोगिता का परिणाम आने पर गौरी को प्रथम स्थान हासिल हुआ. अब अगस्त में दुबई में होने वाली राज्य राष्ट्रीय प्रतियोगिता में गौरी मिश्रा प्रतिभाग करेंगी. इसमें विश्व के कई देश शामिल होंगे.

राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पियानो वादन करतीं गौरी मिश्रा.

छात्रा गौरी मिश्रा ने 4 साल की उम्र से पियानो बजा रही हैं. 29 अगस्त 2015 को गुड़गांव के एमबीएस मॉल में गौरी ने लगातार एक घंटे तक पियानो बजाकर रिकॉर्ड बनाकर सुर्खियों में आई थीं. उसने ट्रिनिटी कॉलेज ऑफ लंदन थ्योरी ऑफ म्यूजिक का ग्रेट-2 एग्जाम भी पास किया है. गौरी मिश्रा को 22 जनवरी 2020 को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी भी गौरी से मिलकर शाबासी दे चुकी हैं. गौरी को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन द्वारा ऑलराउंडर विद्यार्थी का पुरस्कार प्राप्त हुआ है.

गौरी मिश्रा राष्ट्रीय बाल पुरस्कार भी जीत चुकी हैं.

गौरी के पिता रानू मिश्रा के मुताबिक गौरी के गुरू विश्व के सबसे तेज पियानो वादक अमन बाटला हैं. इन्हीं के संरक्षण एवं निर्देशन में गौरी ने कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार 14 साल की गौरी मिश्रा को राष्ट्रीय स्तर पर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑफ इंडिया अपने नाम कर चुकी हैं. रिकॉर्ड सेंटर यूएसए में पियानो बजाने वाली वह सबसे कम उम्र की बालिका होने का कीर्तिमान उनके नाम है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Jun 1, 2022, 8:11 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details