उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

फर्रुखाबाद: संपूर्ण समाधान दिवस पर गूंजा किसान सम्मान निधि न मिल पाने का मामला

संपूर्ण समाधान दिवस के मौके पर किसानों ने लेखपाल पर लापरवाही का आरोप लगाया. किसानों का कहना है कि लेखपाल की वजह से किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है.

By

Published : Jun 4, 2019, 11:46 PM IST

किसानों ने लगाया लेखपाल पर आरोप.

फर्रुखाबाद:सदर तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें किसानों ने लेखपाल की लापरवाही की वजह से किसान सम्मान निधि योजना का लाभ न मिल पाने की शिकायत की. जिस पर सीडीओ ने कहा कि ऐसे करीब 15 से 20 प्रकरण आए थे, जल्दी ही सभी किसानों को योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा.

किसानों ने लगाया लेखपाल पर आरोप.

किसानों ने लगाया लेखपाल पर आरोप

  • सीडीओ अमित पेंसिया की अध्यक्षता में मंगलवार को तहसील सभागार में संपूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया गया.
  • इस दौरान ग्राम खेमसेपुर निवासी करीब 25 से 30 लोगों ने लेखपाल शैलेश कुमार पर किसान सम्मान निधि योजना में नाम न शामिल करने का आरोप लगाया.
  • उन्होंने इसकी शिकायत सीडीओ के समक्ष दर्ज कराई, जिस पर सीडीओ ने जल्द से जल्द समस्या हल करके सभी किसानों को योजना का लाभ दिलाने का आश्वासन दिया.
  • किसान सर्वेश कुमार ने बताया कि लेखपाल की कमी के कारण ही किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है.
  • उन्होंने आरोप लगाया कि लेखपाल ने अपने कुछ खास लोगों का नाम ही लिस्ट में शामिल कर उसे भेज दिया.
  • इस कारण गांव के करीब 300 लोगों को इस सरकारी योजना से वंचित रहना पड़ रहा है.

पूरे गांव के लोगों की सूची बनाकर जमा कर दी थी, लेकिन किसी-किसी शख्स के आधार कार्ड या अन्य दस्तावेजों में नाम में किसी प्रकार की गड़बड़ी होने के कारण कंप्यूटर में फीडिंग नहीं हो पाई, जिस कारण दोबारा सर्वे करके सूची बनाई जा रही है. उन्होंने कहा कि सभी आरोप निराधार हैं किसी भी किसान से पैसे की मांग नहीं की गई है.

-शैलेश कुमार, लेखपाल

किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित करीब 15 से 20 मामले आए हैं. हालांकि पीएम ने कहा है कि सभी किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा. अब तक 1 लाख 36 हजार किसानों को लाभ मिल भी चुका है. हालांकि शेष रह गए किसानों को जल्द लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. इसके अलावा अन्य शिकायतों को संबंधित विभाग के सुपुर्द कर जल्द निस्तारण करने के निर्देश दिए गए हैं.
-अमित पेंसिया, सीडीओ, फर्रुखाबाद

ABOUT THE AUTHOR

...view details