उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

फर्रुखाबादः घर-घर राशन और जरूरी सामानों का होगा वितरण, फोन करने पर होगी डिलेवरी

यूपी के फर्रुखाबाद में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के दौरान लोग सामान और दवा खरीदने का बहाना बनाकर घरों से बाहर निकल रहे हैं. दवा और किराने की दुकानों पर उमड़ने वाली भीड़ को शासन ने गंभीरता से लिया है. इन्हें घरों से बाहर आने से रोकने के लिए डोर-टू-डोर वितरण की व्यवस्था के लिए प्रशासन ने प्लान तैयार कर लिया है.

By

Published : Mar 27, 2020, 9:38 PM IST

farrukhabad officers
फर्रुखाबाद के अधिकारी

फर्रुखाबादः जिला प्रशासन ने लॉकडाउन के दौरान लोगों को घरों से बाहर निकलने से रोकने के लिए घर-घर जरूरी सामग्री वितरित करने का एक्शन प्लान तैयार किया है. डोर-टू-डोर सब्जी, राशन एवं दूध पहुंचाने के लिए चारपहिया और ठेले वालों को गली-मोहल्लों में बिक्री करने की अनुमति दी है. इसके लिए दुकानों को चिह्नित कर लिया गया है. जरूरत का सामान मंगाने के लिए इनके नंबरों पर कॉल करना होगा. शहर को छोटे-छोटे जोन में बांटकर सामान की आपूर्ति की जाएगी. इसके लिए किराना दुकानदारों के मोबाइल नंबर को पालिका कर्मी घर-घर पहुंचाएंगे.

इन सामानों की होगी सप्लाई
फोन करने पर दुकानदार के कर्मचारी डिमांड के हिसाब से सामान की सप्लाई घरों में देंगे. डेरी संचालक डेरी पर भीड़ नहीं जुटाएंगे. इसलिए दुधियों के माध्यम से दूध घर-घर आपूर्ति होगी. वहीं रसोई गैस भी घर पर पहुंचाई जाएगी जिससे गोदाम पर भीड़ नहीं लगे. दवाएं मेडिकल स्टोर संचालक अपने कर्मचारियों के माध्यम से डिलेवरी कराएंगे. नगर पालिका द्वारा कर्मचारियों को पास मुहैया कराया गया है. वहीं कुछ स्थानों पर दोगुना मूल्य लिए जाने की जानकारी भी हुई. नगरपालिका की अधिशासी अधिकारी ने अधिक मूल्य वसूली पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी है.


वरिष्ठ नागरिकों की जरूरतों पर नजर
‘सवेरा’ योजना के अनुसार पंजीकृत वरिष्ठ नागरिकों को विशेष सुविधा दी जाएगी. समस्या की स्थिति में 112 पर फोन करने पर 15 से 20 मिनट में पीआरवी मदद के लिए पहुंचेगी. जनपद में अब तक 11,183 बुजुर्गों का प्राथमिक पंजीकरण हो चुका है. कोरोना लॉक-डाउन के दौरान भी यदि यह वृद्ध किसी आवश्यकता की स्थिति में फोन करते हैं तो पुलिस उनकी मदद को पहुंचेगी.


यहां करें कॉल
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. यहां संक्रमित से संबंधित एवं अन्य सूचनाएं दे सकते हैं. कलेक्ट्रेट में 05692-235423 पर, तहसील कायमगंज में 8957920575 पर और तहसील अमृतपुर में 9511021121 पर सूचना दी जा सकती है. इसके अलावा खाद्य आपूर्ति या अन्य आवश्यकताओं के लिए नागरिक 7839564655 पर और पुलिस संबंधी किसी सहायता के लिए 9454417450 पर संपर्क कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details