उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ढाई किलो मीटर क्षेत्रफल में लगेगा रामनगरिया मेला

By

Published : Jan 1, 2021, 10:19 PM IST

फर्रुखाबाद जिले में 28 जनवरी से लगने वाले रामनगरिया मेले का इस बार कोरोना के चलते क्षेत्रफल बढ़ा दिया गया है. मेले का आयोजन कोरोना नियमों के अनुसार किया जा रहा है.

जानकारी देते डीएम मानवेंद्र सिंह.
जानकारी देते डीएम मानवेंद्र सिंह.

फर्रुखाबाद: जिले के पंचाल घाट पर 28 जनवरी से लगने वाले रामनगरिया मेले का क्षेत्रफल कोरोना के चलते दो गुना कर दिया गया है. डीएम व एसपी ने मेला क्षेत्र में चल रहे समतलीकरण कार्य का शुक्रवार को निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने घाट से दुकान हटाने और परिक्रमा मार्ग को खाली कराने के निर्देश दिए.

मेला कार्य की डीएम ने किया निरीक्षण.


मेला क्षेत्र का डीएम मानवेंद्र सिंह, एसपी अशोक कुमार मीणा और एसडीएम सदर अनिल कुमार ने निरीक्षण किया. इस दौरान पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों ने मेला व्यवस्थापक संदीप कुमार को परिक्रमा मार्ग खाली कराने के निर्देश दिए. साथ ही गंगा घाट के पंडों को चिन्हित स्थान पर ले जाने को कहा गया. मेला क्षेत्र में समतलीकरण का काम अंतिम दौर में चल रहा है. एसडीएम ने व्यवस्था दुरुस्त करते हुए समय से काम पूरा करने के निर्देश दिए.

मेला व्यवस्थापक ने बताया कि इस बार मेला का क्षेत्रफल करीब दोगुना बढ़ा दिया गया है. ढाई किलोमीटर की परिधि में रामनगरिया बसेगी. पुल के पश्चिमी और दुर्वासा आश्रम के सामने तक पूरब में 30 मीटर क्षेत्रफल बढ़ाया गया है. उन्होंने बताया कि समय कम होने के कारण टिन सेट, बैरिकेडिंग, लाइट,साउंड और सीसीटीवी कैमरे के टेंडर नहीं हो पाए. उन्होंने बताया कि डीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला लिया गया है कि इन सभी का काम पुरानी दरों पर ही पिछले मेला में काम करने वाली संस्थाओं को दिया जाएगा. इस बार कल्पवासियों व साधु-संतों के टेंट कोविड नियमों के तहत बनाए जाएंगे.

मेले में मास्क लगाना है अनिवार्य

संदीप कुमार ने बताया कि मेले में मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है. मेले में सैनिटाइजर आदि की भी व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने बताया कि 28 जनवरी को पूजा-अर्चना के साथ मेले का भव्य शुभारंभ किया जाएगा. वहीं डीएम ने बताया कि 28 जनवरी से लेकर 28 फरवरी तक प्रति वर्ष यह माघ मेला लगता है. मेले में बड़ी संख्या में साधु संत कल्पवास करते हैं. उन्होंने बताया कि कोरोना नियमों का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मेले का आयोजन किया जा रहा है.

पुलिस चौकियों की हुई स्थापना
एसपी अशोक कुमार ने बताया कि मेले में ट्रैफिक की समस्या के समाधान और सुरक्षा के लिए पुलिस चौकियों की स्थापना की जा रही है. मेले में मादक पदार्थ न आ पाए इसकी पूरी निगरानी की जाएगी. उन्होंने बताया कि मेले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details