उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

फर्रुखाबादः स्पेशल ट्रेन से बिहार जाएंगे 5596 भट्ठा मजदूर

यूपी के फर्रुखाबाद जिले से 5,596 भट्ठा मजदूर अपने घर बिहार वापस जाएंगे. इसके लिए प्रशासन ने तीन ट्रेनों की व्यवस्था की है. इस संबंध में डीएम मानवेंद्र सिंह ने रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया.

By

Published : Jun 19, 2020, 3:40 PM IST

Updated : Jun 19, 2020, 3:46 PM IST

etv bharat
डीएम.

फर्रुखाबाद:जनपद में काम करने वाले ईंट-भट्ठा मजदूरों को श्रमिक स्पेशल ट्रेन से उनके घर पहुंचाया जाएगा. शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन करीब साढ़े पांच हजार भट्ठा मजदूरों को तीन स्पेशल ट्रेनों से बिहार के लिए 22 और 23 जून को रवाना करेगा. डीएम मानवेंद्र सिंह ने रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया.

डीएम.

बरसात शुरू होने से पहले ईंट-भट्ठों पर काम बंद हो जाता है. बाहर से आए श्रमिकों को उनके घर पहुंचाने की व्यवस्था भट्ठा मालिकों की ओर से की जाती है. इस वर्ष समय-समय पर बारिश होने के कारण अधिकतर ईंट-भट्ठों पर काम बंद हो चुका है. शासन की ओर से 8 जून को जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर इन श्रमिकों को घर पहुंचाने के लिए कहा गया था. इसके बाद जिला प्रशासन ने ट्रेन से भेजने के लिए सूची तैयार कर ली थी. जिले में ईंट भट्ठों पर काम करने वाले 5,596 मजदूर घर जाने के लिए इच्छुक हैं. इस पर ईंट भट्ठा मालिकों ने उनके जाने के लिए किराया जमा करने की भी स्वीकृति दी है.

जिला प्रशासन के प्रयास से तीन स्पेशल ट्रेनों का इंतजाम करवाया गया. इसमें एक ट्रेन 22 जून को बिहार के लिए मजदूरों को लेकर जाएगी. वहीं दो ट्रेनें 23 जून को नालंदा मजदूरों को लेकर जाएगी. डीएम मानवेंद्र सिंह ने बताया कि मानसून आने से पहले ईंट-भट्ठा पर काम बंद हो जाता है. ऐसे में 5,596 इच्छकु मजदूरों को उनके घर भेजे जाने की तैयारी की जा रही है.

डीएम ने रेलवे स्टेशन पर व्यवस्थाओं को देखा
जिलाधिकारी मानवेंद्र ने फर्रुखाबाद स्टेशन पर एसडीएम अनिल कुमार आदि के साथ पहुंचकर व्यवस्थाओं को लेकर दिशा-निर्देश दिए. उन्होंने स्टेशन पर श्रमिकों के बैठने के लिए बेहतर इंतजाम करने को कहा. मजदूरों के बैठने के स्थान पर टेंट लगाने के निर्देश दिए. इसके अलावा वहां पर सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष रूप से ख्याल रखने की बात कही गई. साथ ही खाने पीने को लेकर भी उचित इंतजाम करने के निर्देश दिए गए.

Last Updated : Jun 19, 2020, 3:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details