उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बीटीसी पेपर लीक: सनातन धर्म कॉलेज से पकड़े गए आरोपियों से मिले ये साक्ष्य

यूपी के इटावा में डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन और बीटीसी परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने में शासन के अफसरों की भूमिका सामने आ रही है. सनातन धर्म इंटर कॉलेज से बुधवार को पकड़े गए आरोपियों से कुछ महत्वपूर्ण साक्ष्य मिले हैं.

By

Published : Nov 12, 2020, 6:54 PM IST

सनातन धर्म इंटर कॉलेज से पकड़े गए आरोपी
सनातन धर्म इंटर कॉलेज से पकड़े गए आरोपी

इटावा: डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन और बीटीसी परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने में शासन के अफसरों की भूमिका सामने आ रही है. सनातन धर्म इंटर कॉलेज से बुधवार को पकड़े गए आरोपियों से पुलिस को महत्वपूर्ण साक्ष्य मिले हैं. पेपर लीक गैंग के सरगना फिरोजाबाद निवासी युवकों की कॉल डिटेल और अन्य पड़ताल से पुलिस को शासन स्तर की संलिप्तता के साक्ष्य मिले हैं. कोतवाली थाना प्रभारी का कहना है कि फरार आरोपियों की तलाश के साथ इस रैकेट में शामिल अधिकारियों और कर्मचारियों के बारे में भी छानबीन की जा रही है.

शासन की मिलीभगत से पेपर हुआ था लीक
डीएलएड सत्र 2018 की चतुर्थ श्रेणी की पहली पाली की परीक्षा के दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक राजू राणा ने श्याम नगर फ्रेंड्स कॉलोनी निवासी शिवम यादव और जनकपुर जसवंतनगर निवासी मनीष कुमार को सनातन धर्म कॉलेज के बाद छात्रों को अंग्रेजी का पेपर सॉल्व करवाते पकड़ा था. दोनों से पूछताछ में पत्तापुरा बसरेहर निवासी निखिल कुमार, यदुवंशनगर फ्रेंड्स कॉलोनी निवासी सचिन कुमार का नाम सामने आने पर देर रात पुलिस ने इन दोनों को भी दबोच लिया.

आरोपी सचिन ने बताया कि माधवगंज शिकोहाबाद फिरोजाबाद निवासी कुलदीप, शोभनपुर शिकोहाबाद फिरोजाबाद निवासी हीरेंद्र यादव, कटरा लाखापुर फ्रेंड्स कॉलोनी निवासी आदर्श पाल उसे परीक्षाओं के प्रश्र पत्र उपलब्ध करवाते हैं. इन्हें वह दो हजार रुपये में छात्र-छात्राओं को व्हाट्सएप पर बेचता है.

शासन से जुड़े मिले गैंग के तार
पुलिस ने पकड़ में आए आरोपियों से पूरी रात छानबीन की, तो पता चला कि फरार कुलदीप और हीरेंद्र गैंग के सरगाना हैं. इनके तार शासन स्तर पर शिक्षा विभाग से जुड़े हैं. शिक्षा विभाग निदेशालय के अफसरों और कर्मचारियों की मदद से इन्हें प्रश्न पत्र उपलब्ध हो रहे थे. पुलिस ने आरोपियों की कॉल डिटेल खंगाली, तो कुछ अफसरों और कर्मचारियों से इनकी बातचीत के साक्ष्य भी मिले. इन अफसरों और कर्मचारियों के बारे में गहनता से छानबीन करने के लिए पुलिस की स्पेशल टीम लगा दी गई है.

दबिश जारी
कोतवाली थाना प्रभारी बचन सिंह सिरोही का कहना है कि फरार कुलदीप, हीरेंद्र और आदर्श पाल की तलाश में दबिश दी जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details