उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 9, 2020, 6:41 PM IST

ETV Bharat / state

स्वास्थ्य शिविर में 200 से अधिक गर्भवती महिलाओं की हुई जांच

यूपी के इटावा में प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर एक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया. इस दौरान गर्भवती महिलाओं की जांच की गई.

स्वास्थ्य शिविर में हुई गर्भवती महिलाओं की जांच
स्वास्थ्य शिविर में हुई गर्भवती महिलाओं की जांच

इटावा: प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर एक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें 200 से ज्यादा गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया. इस अवसर पर हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं की पहचान की जाती है.

इस शिविर मे डॉक्टर अंकिता सिंह ने महिला चिकित्सक ने बताया कि शिविर में गर्भवती महिलाओं का बीपी, शुगर, हीमोग्लोबिन, यूरीन, ब्लड ग्रुप, एचआईवी, सिफलिस, वजन और अल्ट्रासासाउंड की जांच कराई जाती है. टिटनेस, आयरन और कैल्सियम की दवाएं वितरित की गईं. डॉक्टर ने बताया कि इस अवसर पर हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं की पहचान की जाती है, जिससे उनका प्रबंधन सुरक्षित संस्थागत प्रसव हेतु अच्छे अस्पताल में कराया जा सके.

इस अवसर पर सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र के अधीक्षक सुशील कुमार ने बताया कि यह शिविर हर माह की 9 तारीख में लगाया जाता है. जिसमें गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण, प्रसव होने से पूर्व की जांचें की जाती हैं. इसके अलावा खानपान तथा परिवार नियोजन और प्रसव संबंधी काउंसिलिंग महिला काउंसलरों से कराई जाती है और टीकाकरण से सम्बंधित जानकारी दी जाती है. इस दौरान फल और बिस्कुट का वितरण किया जाता है. इस दौरान स्टाफ नर्स कीर्ति यादव, काउंसलर पूजा, लैब टेक्नीशियन बाबर खान आदि उपस्थिति रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details