उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

170 दिन बाद 1 सितंबर से खुलेगा इटावा सफारी पार्क, बच्चे और बूढ़े नहीं कर पाएंगे सैर

उत्तर प्रदेश के इटावा में बने सफारी पार्क को अब जल्द खोला जाएगा. हालांकि इस दौरान 10 साल से कम और 65 साल से अधिक उम्र के लोग पार्क में नहीं जा सकेंगे. इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं का प्रवेश भी पार्क में प्रतिबंधित रहेगा.

By

Published : Aug 31, 2020, 5:30 PM IST

Updated : Sep 4, 2020, 12:24 PM IST

इटावा सफारी पार्क
इटावा सफारी पार्क

इटावा: इटावा सफारी पार्क का दीदार करने के लिए लोगों के इंतजार पर विराम लगने जा रहा है. 17 मार्च से कोरोना की वजह से बंद सफारी पार्क को 1 सिंतबर से सभी पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा. इस दौरान 10 साल से कम और 65 साल से अधिक उम्र के लोग अभी सफारी घूमने का आनंद नहीं उठा पाएंगे. इसी के साथ जो गर्भवती महिलाएं हैं, उनको भी पार्क में आने पर रोक है. वहीं इस दौरान पार्क में मास्क के बिना प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

लोगों की सैर के लिए खुलेगा इटावा सफारी पार्क.

पार्क खुलने को लेकर डायरेक्टर वीके सिंह ने बताया कि सेंट्रल गवर्नमेंट की सभी गाइडलाइन्स का पालन किया जाएगा. 50 प्रतिशत स्टाफ और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पार्क खुलेगा. उन्होंने कहा कि पार्क में स्टाफ और आने वाले लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें इसे भी सुनिश्चित किया जाएगा. पार्क में बिना मास्क के किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

पार्क के डायरेक्टर वीके सिंह ने बताया कि सफारी पार्क तो एक सिंतबर से खोला जा रहा है, लेकिन इस दौरान 10 साल से कम और 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए पार्क प्रतिबंधित रहेगा. वहीं गर्भवती महिलाओं के भी पार्क में आने पर रोक रहेगी. इसी के साथ पार्क में बने थियेटर को भी कोई गाइडलाइन न आने तक बंद ही रखा जाएगा.

बस में से ही कर सकेंगे सफारी की सैर
पार्क के डायरेक्टर वीके सिंह ने वन्य जीवों की सुरक्षा और प्रबंधन को लेकर बताया कि जीवों की सुरक्षा और प्रबंधन हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं. हमने इसको ध्यान में रखते हुए ही नियम बनाए हैं. पार्क में जो भी लोग घूमने आएंगे, वह सिर्फ बस से ही सफारी की सैर कर पाएंगे. किसी को भी रास्ते मे कहीं उतरने की अनुमति नहीं होगी. वहीं कर्मचारियों को भी इसको लेकर सचेत कर दिया है कि वह इन सब चीजों का ध्यान रखें.

उन्होंने बताया कि प्रत्येक ट्रिप के बाद बस को भी सैनिटाइज किया जाएगा, ताकि संक्रमण का कोई भी खतरा न हो. वीके सिंह ने बताया कि अभी पहले की भांति भालू, हिरण को लोग देख सकेंगे. वहीं 15 से 20 दिन में जब सब कुछ नार्मल होने लगेगा, तो लगभग 1 अक्टूबर के बाद से लोग लायन को भी देख सकेंगे.

इसे भी पढ़ें-रामपुर के आखिरी नवाब का बेशकीमती सिंहासन गायब

Last Updated : Sep 4, 2020, 12:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details