उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लॉकडाउन का असर : साइकिल चलाकर गुड़गांव से बिहार जा रहा युवक, पहुंंचा एटा

लॉकडाउन की वजह से श्रमिक कई राज्यों में फंसे हुए हैं और लगातार अपने घर की ओर पलायन कर रहे हैं. गुड़गांव के सेक्टर -37 में पेंटिग का काम करने वाले अमित भी साइकिल से बिहार के समस्तीपुर जिले के लिए निकल पड़े हैं. अमित साइकिल से ही एटा पहुंचे हैं.

By

Published : Apr 28, 2020, 8:18 PM IST

lockdown in etah
घर के लिए साइकिल से निकला श्रमिक.

एटा: कोरोना वायरस के कारण देश में अभी भी लॉकडाउन चल रहा है. कोरोना वायरस की वजह से दूसरे राज्यों में काम कर रहे हजारों श्रमिकों का रोजगार भी समाप्त हो गया है. रोजगार समाप्त हो जाने के बाद अब श्रमिकों के सामने खाने-पीने की समस्या खड़ी हो गई है. जिस वजह से श्रमिक घर वापसी कर रहे हैं.

बिहार के अमित झा पहुंचे एटा.

यह लगातार देखने में आ रहा है कि दूसरे प्रदेशों में काम करने वाले लोग लगातार पैदल, रिक्शा या फिर किसी गाड़ी से वापस अपने घरों को लौट रहे हैं. इन्हीं में से एक श्रमिक अमित कुमार झा हैं, जो बिहार के समस्तीपुर के रहने वाले हैं.

जीवन-यापन करने के लिए अमित बिहार से निकलकर गुड़गांव पहुंचे थे. अभी उनको 10 दिन ही गुड़गांव आए हुआ था कि देश में लॉकडाउन लग गया. लॉकडाउन लगते ही अमित का पेंटिंग का काम भी बंद हो गया, जिससे उनके पास पैसे की कमी हो गई. अमित के पास कमरे के किराए के भी पैसे नहीं थे.

अमित गुड़गांव से साइकिल से ही अपने घर समस्तीपुर निकल पड़े हैं. मंगलवार को अमित 300 किलोमीटर की यात्रा तय कर एटा पहुंचे. अमित ने बताया कि करीब 12 सौ किलोमीटर की यात्रा उन्हें और तय करनी है, जिसके बाद वह अपने जिला समस्तीपुर पहुंचेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details