उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

एटा: मोहम्मद साहब के जन्मदिन पर प्रदर्शनी का आयोजन, आपसी भाईचारे का दिया संदेश

उत्तर प्रदेश के मारहरा कस्बे में मोहम्मद साहब के जन्मदिन के अवसर पर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. इस प्रदर्शनी के माध्यम से युवाओं ने देश में अमन-चैन और भाईचारे का संदेश दिया.

By

Published : Nov 10, 2019, 11:05 AM IST

प्रदर्शनी का आयोजन कर दिया भाईचारे का संदेश.

एटा:मारहरा कस्बे में मोहम्मद साहब के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर गुलामान ए मुस्तफा कमेटी ने एक प्रदर्शनी का आयोजन किया. इस प्रदर्शनी के माध्यम से युवाओं ने देशभक्ति और आपसी भाईचारे का परिचय दिया. वहीं प्रदर्शनी में आए धर्मगुरुओं ने भी राम मंदिर पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करने और शांति बनाए रखने की बात कही है.

प्रदर्शनी का आयोजन कर दिया भाईचारे का संदेश.

करीब 5 सालों से मोहम्मद साहब के जन्मदिन पर प्रदर्शनी का आयोजन करते आ रहे गुलामान ए मुस्तफा कमेटी के युवाओं ने इस बार देश भक्ति और आपसी भाईचारे की थीम पर प्रदर्शनी का आयोजन किया है. इस प्रदर्शनी में तिरंगे के तीन रंगों की तरह लिबास पहने भारत के मानचित्र के साथ हाथों में पैगंबर मोहम्मद साहब की कही बात 'मुझे हिंद की जमीन से वफा की खुशबू आती है' की तख्तियां लिए बैठे बच्चे लोगों का मन मोह रहे थे. वहीं महात्मा गांधी की तस्वीर भी लोगों के आकर्षण का केंद्र थी.

इसे भी पढ़ें-विवादित ढांचा विध्वंस मामला: अप्रैल तक फैसला आने की उम्मीद, आडवाणी समेत 32 लोग हैं आरोपी

इसके अलावा इस प्रदर्शनी के माध्यम से स्वच्छता तथा पर्यावरण को लेकर लोगों में जागरूकता लाने के प्रयास भी किए गए. प्रदर्शनी के माध्यम से वहां आए लोगों को यह बताने की कोशिश की गई है कि पेड़ और पानी मानव जीवन के लिए कितने जरूरी हैं. इस प्रदर्शनी के मंच पर मौजूद धर्मगुरुओं ने हिंदुस्तान की गंगा-जमुनी तहजीब को बचाए रखने की अपील करने के साथ ही लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की बात की. बता दें कि मारहरा दरगाह विश्व प्रसिद्ध दरगाह है, जहां मोहम्मद साहब के वंशज रहते हैं. यहां पर मोहम्मद साहब के धार्मिक अवशेष भी मौजूद बताए जाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details