उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कोरोना को लेकर बढ़ी मुश्किलें, तैयारी में जुटा स्वास्थ्य महकमा

By

Published : Apr 15, 2021, 6:33 PM IST

देवरिया जिले में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बावजूद लोग लापरवाही बरत रहे हैं. स्वस्थय विभाग ने संक्रमितों की बढ़ती संख्या को लेकर तैयारी शुरू कर दी है. वहीं, दो प्राइवेट अस्पतालों को भी कोविड 19 अस्पताल बनाया गया है.

कोरोना को लेकर स्वस्थय विभाग की बढ़ी मुश्किलें
कोरोना को लेकर स्वस्थय विभाग की बढ़ी मुश्किलें

देवरिया : जिले में कोरोना का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है. इसके बावजूद लोग कोरोना प्रोटोकॉल की अवहेलना कर रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पताल कैप्स के मैटरनिटी विंग के अलावा शहर के 2 प्राइवेट अस्पतालों को कोरोना प्रभावित मरीजों के इलाज के लिए चिह्नित किया है. वहीं, एक सप्ताह के अंदर कोरोना से 8 लोगों की मौत हो चुकी है.

जिले के सभी ब्लॉक स्तरीय अस्पतालों पर कोविड 19 की जांच की जा रही है. गैर प्रान्तों से आए लोगों की लापरवाही से जिले में कोरोना तेजी से पांव पसार रहा है. इस खतरनाक वायरस के लगातार चपेट में आने के बावजूद भी लोग सतर्क नहीं हो रहे हैं. वहीं, 2 दिनों की जांच में 250 से अधिक कोरोना संक्रमित मिले हैं. इसमें कई डॉक्टर और अधिवक्ता भी शामिल हैं.

जिले में आज कोरोना का आंकड़ा

अभी तक जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 7,638 हो गई है. वहीं, एक्टिव केस 785 हैं. अब तक 6,754 लोग स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 100 लोगों की कोरोना से मौत हुई है. कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग सतर्क है. इससे बचाव के लिए कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है. वहीं, लोग सामाजिक दूरी की अनदेखी कर रहे हैं. कार्यालयों और सार्वजनिक स्थानों पर लोगों की भीड़ होने के साथ पंचायत चुनाव के प्रचार में उम्मीदवार के साथ भीड़ बिना मास्क लगाए चल रही है.

तीन घंटे बाद पहुंची एम्बुलेंस

सलेमपुर नगर के टीचर्स कॉलोनी में रहने वाले अशोक गंगापुरी के 30 वर्षीय बेटे की कोरोना की चपेट में आने से मंगलवार रात मौत हो गई. मोहल्ले के लोगों ने कई बार फोन किया तो 3 घंटे बाद एम्बुलेंस आई. एम्बुलेंस में मौजूद वर्कर पीपीई किट तक नहीं पहने हुए थे. वहीं, मोहल्ले के एक व्यक्ति की मदद से युवक को एम्बुलेंस से सीएचसी लाया गया. जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया. इसके बाद शव का अंतिम संस्कार गौरीबाजार श्मशान घाट पर कराया गया. कॉलोनी को अभी सैनिटाइज तक नहीं कराया गया है. जिस इलाके में कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं, उसको सील तक नहीं किया जा रहा है.

सीएमओ ने दी जानकारी

सीएमओ डॉ. आलोक पांडेय ने बताया कि मैटरनिटी विंग में 187 बीएड एल वन और 100 बीएड एल टू बनाया गया है. एल टू में कोरोना के गम्भीर रोगियों को रखा जाएगा. इसके अलावा शहर के आस्था और वेदांत अस्पताल को भी कोविड अस्पताल बनाया गया है. कोरोना संक्रमण रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. जांच बढ़ा दी गई है. रेलवे स्टेशन सहित अन्य स्थानों पर जांच कराई जा रही है. लोगों से मास्क लगाने, सामाजिक दूरी का पालन करने की अपील भी की जा रही है.

इसे भी पढ़ें-UP पंचायत चुनाव : मतदान में जमकर उड़ रहीं कोरोना प्रोटोकॉल की धज्जियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details