उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

देवरिया: अहमदाबाद व महाराष्ट्र से पहुंचे 4848 प्रवासी मजदूर

By

Published : May 15, 2020, 4:20 PM IST

बृहस्पतिवार को अहमदाबाद व महाराष्ट्र से 3 श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेन 4848 प्रवासी मजदूरों को लेकर देवरिया रेलवे स्टेशन पहुंची. इस दौरान सभी मजदूरों का स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग कराकर बस के माध्यम से उन्हें उनके गृह जनपद भेजा गया.

यात्रियों का थर्मल स्कैनिंग करते स्वास्थ्य विभाग की टीम
यात्रियों का थर्मल स्कैनिंग करते स्वास्थ्य विभाग की टीम

देवरिया: लॉकडाउन के दौरान दूसरे प्रांतों में फंसे प्रवासी मजदूरों का आना लगातार जारी है. बृहस्पतिवार को अहमदाबाद व महाराष्ट्र से 3 श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेन 4848 प्रवासी मजदूरों को लेकर रेलवे स्टेशन पहुंची. जहां सभी मजदूरों का स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग कराकर बस में बैठा उनके गृह जनपद भेजा गया.

बृहस्पतिवार को पहली श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेन अहमदाबाद से आई. यह ट्रेन अपने नियमित समय से 4 घंटे विलंब से देवरिया सदर रेलवे स्टेशन पहुंची जिसमें कुल 1631 सौ यात्री सवार थे. इसके कुछ देर बाद दूसरी ट्रेन महाराष्ट्र के बोरीवली से चलकर देवरिया स्टेशन पहुंची. इस ट्रेन में 1610 यात्री सवार थे. इसके साथ ही देर रात सूरत से तीसरी श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेन देवरिया स्टेशन पहुंची. जिसमें कुल 1607 प्रवासी मजदूर सवार थे.

श्रमिकों का हाथ सैनिटाइज कराया गया
19 जिले के प्रवासी मजदूरों को लाया गया यूपी
दूसरे राज्यों में फंसे यूपी के 19 जिलों के प्रवासी मजदूरों को लाया गया. जिसमें उन्नाव, रायबरेली, कानपुर, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, जौनपुर, भदोही, आजमगढ़, देवरिया, बस्ती, मिर्जापुर, बाराबंकी, अम्बेडकर नगर, मऊ, फैजाबाद समेत 19 जनपदों के प्रवासी शामिल थे.
स्वास्थ्य विभाग की दस टीमों ने किया थर्मल स्क्रीनिंग
जिला सदर रेलवे स्टेशन पर अहमदाबाद व महाराष्ट्र से आए श्रमिकों की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से दस टीमें लगाई गईं थीं. चार टीमें रिजर्व में रखी गई थी. स्वास्थ्य विभाग की टीमों की मॉनिटरिंग खुद मुख्य चिकित्साधिकारी आलोक पाण्डेय कर रहे थे और थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही यात्रियों को जाने दिया जा रहा था.
श्रमिकों को दिया गया भोजन
श्रमिकों को भोजन करा बसों से भेजा गया उनके गृह जनपद
अहमदाबाद व महाराष्ट्र से पहुंचे सभी प्रवासी श्रमिकों की स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग की गई. इसके साथ ही मजदूरों को जिला प्रशासन की तरफ से नाश्ता और भोजन कराकर उनके घर भेजने की तैयारी जिला प्रशासन ने की. जिसके बाद सभी को जिलेवार परिवहन की बसों में सोशल डिस्टेसिंग के तहत बैठाकर उनके गृह जनपदों को भेजा गया.
श्रमिकों का थर्मल स्कैनिंग करते स्वास्थ्य विभाग की टीम
यात्रियों के लिए 120 परिवहन बसों की व्यवस्था
जिला प्रशासन ने एक दिन पहले जिला परिवहन विभाग के एआरएम ओम कुमार मिश्र को 120 बसों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था. जिसको देखत हुए परिवहन विभाग ने यात्रियों को बैठाने से पहले सभी बसों को सैनिटाइज किया. इसके बाद बसों को रेलवे स्टेशन के लिए रवाना किया. इसके साथ ही यात्रियों को बसों में बैठाने के पहले बस कंडक्टरों ने सभी यात्रियों के हाथों को सैनिटाइज कराया.
यात्रियों का किया गया थर्मल स्कैनिंग
प्रवासी मजदूरों के चेहरे पे आई खुशी सीएम व जिलाप्रशासन को दिया धन्यवाद
लॉकडाउन के दौरान अहमदाबाद व महाराष्ट्र प्रांत में फंसे प्रवासी मजदूरों का आना लगातार जारी है. वहीं बृहस्पतिवार को प्रवासी मजदूरों को लेकर तीन श्रमिक ट्रेनें स्टेशन पहुंची. स्टेशन पर ट्रेन पहुंचते ही सभी यात्रियों के चेहरे पर खुशी झलकती दिखाई दी. सभी यात्रियों ने सीएम योगी आदित्यनाथ व जिलाप्रशासन को धन्यवाद दिया.
जिलाधिकारी व पुलिस कप्तान ने संभाला यात्रियों की सुरक्षा का कमान
जिलाधिकारी अमित किशोर व पुलिस कप्तान श्रीपति मिश्र ने रेलवे स्टेशन का कमान संभाला था. जिससे किसी भी प्रवासी मजदूरों को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो. इसके साथ ही जिलाधिकारी व पुलिस कप्तान ने यात्रियों की सुरक्षा के लिये पुलिस बल व मेडिकल टीम की पर्याप्त व्यवस्था की थी और खुद स्टेशन की हर पल की जानकारी लेते दिखाई दिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details