उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

धान खरीद में लापरवाही पर केंद्र प्रभारियों पर दर्ज होगी FIR: DM

देवरिया जिले में धान खरीद को लेकर जिलाधिकारी अमित किशोर ने जिले के सभी क्रय केंद्र प्रभारियों के साथ मीटिंग की. मीटिंग में उन्होंने कहा कि किसानों को कोई असुविधा न हो, यह हम सभी का दायित्व है. उन्होंने कहा कि धान क्रय केंद्र पर व्यापारियों से धान क्रय की शिकायत आएगी तो ऐसे केंद्र प्रभारी बख्शे नहीं जाएंगे. उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

By

Published : Dec 6, 2020, 6:53 PM IST

deoria news in hindi
deoria news in hindi

देवरिया: जिले में धान खरीद को लेकर जिलाधिकारी अमित किशोर ने रविवार को टाउन हॉल आडिटोरियम में धान क्रय केंद्र प्रभारियों के साथ मीटिंग कर उन्हें सख्त निर्देश दिए. डीएम ने कहा कि जिले में किसानों के धान की अधिक से अधिक खरीद करें. धान खरीद में कोई लापरवाही न करें. नहीं तो केंद्र प्रभारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करते हुए कठोरतम कार्रवाई की जाएगी.

दरअसल, जिले में धान खरीद को लेकर रविवार को जिलाधिकारी अमित किशोर ने टाउन हॉल आडिटोरियम में जिले के सभी क्रय केंद्र प्रभारियों के साथ मीटिंग की. मीटिंग में उन्होंने कहा कि किसानों को कोई असुविधा न हो, यह हम सभी का दायित्व है. इसलिए धान खरीद को पूरी गंभीरता से लें. उन्होंने सचेत करते हुए यह भी कहा कि जिले में इंटेलिजेंस को सक्रिय किया गया है, जो धान क्रय केंद्र पर अपनी पैनी नजर रखेंगे. यदि किसी भी धान क्रय केंद्र पर व्यापारियों से धान क्रय की शिकायत आएगी तो ऐसे केंद्र प्रभारी बख्शे नहीं जाएंगे.

जिलाधिकारी अमित किशोर ने कहा कि अगर धान क्रय केंद्र प्रभारियों को धान खरीद में कोई भी समस्या आती है तो वो हमसे बताएं. उसका हर संभव समाधान किया जाएगा, लेकिन बोरे आदि का बहाना बनाकर किसी भी कृषक को धान क्रय केंद्र से नहीं लौटाएंगे. जिलाधिकारी ने क्रय केंद्र प्रभारियों से कहा कि एक दिन में एक किसान से अधिकतम 75 क्विंटल धान की खरीदारी करें. यदि उस कृषक का धान इससे अधिक है तो एक सप्ताह बाद की तिथि निश्चित कर उसका धान खरीदें. यही नहीं समय के साथ किसानों के धान के मूल्य का भुगतान भी करें.

जिलाधिकारी अमित किशोर ने क्रय केंद्र प्रभारियों से कहा कि प्रदेश सरकार ने जो धान खरीद का रेट 1,868 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है, इस दर से किसानों से खरीद करें और उनको भुगतान भी करें. इसमें किसी प्रकार की कोई अनियमिता नहीं होनी चाहिए. अनियमिता होने पर क्रय केंद्र प्रभारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराते हुये कठोरतम कार्रवाई की जाएगी.

वही इस दौरान डिप्टी आरएमओ जितेंद्र कुमार ने बताया कि आठ लाख क्विंटल धान खरीद का लक्ष्य निर्धारित है. इसके सापेक्ष अभी तक 3 लाख 20 हजार धान क्रय किया जा चुका है, जो लक्ष्य का 40 प्रतिशत है. अब तक कुल 59 करोड़ 55 लाख रुपये का धान कृषकों से क्रय किया गया है. इसके एवज में 55 करोड़ का भुगतान कृषकों को किया जा चुका है. शेष के भुगतान की कार्रवाई की जा रही है. जनपद में कुल 99 धान क्रय केंद्र क्रियाशील हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details